May 6, 2024

प्राइवेट बस में लगी आग, खिड़कियों से उड़कर यात्रियों ने बचाई अपनी जान

Gurugram/Alive News: हाईवे पर स्थित गूगल ऑफिस के सामने बुधवार की शाम को एक प्राइवेट बस में आग लग गयी।जिससे कि 12 लोग उस आग में गंभीर रूप से झुलस गए। ऐसे में लोगों को मेदांता और नागरिक अस्पताल में ले जाया गया। वहीं कुछ लोगों को दिल्ली के सफदरजंग अस्पाताल में रेफर कर दिया गया।

दिल्ली बॉर्डर तक करीब छह किलोमीटर लंबा जाम लग गया। खबर लिखे जाने तक पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा और डीसी निशांत कुमार यादव समेत कई अधिकारी मौके पर थे। बस अरुणाचल प्रदेश नंबर की बताई जा रही है।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, डबल डेकर बस में दिल्ली-जयपुर हाईवे पर स्थित गूगल ऑफिस के सामने अचानक धुआं उठने लगा। मामले की गंभीरता को समझते हुए चालक ने बस को रोककर सवारियों को उतरने के लिए कहा। देखते ही देखते बस पूरी तरह से आग की चपेट में आ चुकी थी। चीख पुकार के साथ ही यात्रियों ने बस की खिड़कियों से कूदकर जान बचाई। इसके बावजूद कुछ लोग आग की चपेट में आकर झुलस गए।

शवों की पहचान नहीं हो सकी
सूचना मिलते ही दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और बचाव कार्य शुरू किया। हादसे में बस पूरी तरह से जल चुकी थी। पुलिस के साथ ही प्रशासनिक अधिकारी भी पहुंच गए थे। एसीपी क्राइम वरुण दहिया ने बताया कि बचाव कार्य के दौरान बस से बुरी तरह से झुलसी हालत में दो शव निकाले गए। शवों की पहचान नहीं हो सकी है।

कई एंबुलेंस पहुंचीं
हाईवे पर बस में लगी आग पर स्थानीय अधिकारियों ने तत्काल ही कार्रवाई की और मौके पर बचाव व राहत टीम को रवाना कर दिया। ऐसे में झुलसे हुए लोगों के लिए मौके पर कई एंबुलेंस पहुंचीं। पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने झुलसे हुए लोगों को तत्काल ही एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाया।

30 से 50 फीसदी तक झुलसे
जिला नागरिक अस्पताल के डाॅक्टर मानव के अनुसार, सात लोगों को झुलसी हालत में अस्पताल लाने के बाद उन्हें प्राथमिक उपचार दिया गया। इसके बाद उन्हें दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल रेफर कर दिया गया है। यात्री 30 से 50 फीसदी तक झुलसे।

यातायात पुलिस ने मोर्चा संभाला
हादसे के बाद दिल्ली-जयपुर हाईवे घंटों प्रभावित रहा। छह किलोमीटर लंबा जाम लग गया। सूचना मिलते ही यातायात पुलिस ने मोर्चा संभाला। इसके बावजूद लोगों को जाम से घंटों जूझना पड़ा। इससे दिल्ली से आने वाहन चालकों को परेशानी हुई। यात्री राकेश ने बताया कि दिल्ली से सोहना जाने में उन्हें हाईवे पर ही दो घंटे जाम में जूझना पड़ा।

सर्विस रोड से निकाला ट्रैफिक
ट्रैफिक पुलिस ने जाम पर काबू पाने के लिए सर्विस रोड की ओर वाहनों को डायवर्ट कर दिया। जाम में फंसे वाहन चालकों में एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ रही। इससे कुछ ही देर में सर्विस रोड पर भी वाहनों की लंबी कतार लग गई। हादसे के दो घंटे बाद भी हाईवे पर जाम लगा हुआ था।

बस में लगी आग से दो लोगों के शव बचाव कार्य के दौरान निकाले गए। बस दिल्ली से जयपुर की ओर जा रही थी। आग लगने का कारण पता नहीं चला है। बस में कुल कितने यात्री सवार थे और कहां जा रहे थे, इस बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है।