May 3, 2024

कुछ फूड आइटम्स की मदद से अपना ब्लड प्यूरिफाई कर सकते

Health/Alive News: हमारा खून शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन, हार्मोन और बाकी जरूरी पोषक तत्व पहुंचाने का काम करता है। इसलिए शरीर के बेहतर कामकाज के लिए खून का साफ होना बहुत जरूरी है। लेकिन कई बार खराब जीवनशैली, गलत खानपान और प्रदूषण के कारण शरीर में टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं, जो खून को गंदा करते हैं। खून में मौजूद अशुद्धियों के कारण इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है, जिससे कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। खून गंदा होने पर स्किन प्रॉब्लम्स, बैड कोलेस्ट्रॉल, हाई यूरिक एसिड जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में, नैचुरल तरीके से खून को साफ करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं।

गुड़ एक नैचुरल ब्लड प्यूरीफायर है। यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

खून बढ़ाने के लिए चुकंदर का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन यह खून साफ करने में भी बहुत कारगर होता है। यह शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो लिवर को डैमेज होने से बचा सकते हैं।

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, जो खून को डिटॉक्सिफाई करने का काम करते हैं। साथ ही, शरीर में मौजूद बैक्टीरिया और गंदगी को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके लिए आप रोजाना एक गिलास गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं।

पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से शरीर को विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें बीटा-केरोटिन और विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं। बीटा-केरोटिन विटामिन ए में बदल जाता जो इम्यूनिटी बढ़ाता है।