May 20, 2024

योग एवं संगीत एक दूसरे के पूरक: विधायक

Faridabad/Alive News : विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि कला और योग एक दूसरे के पूरक हैं। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी कला का दवा के इस्तेमाल करते हैं। वहीं प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कलाकारों के लिए नई सोच के साथ नए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

विधायक नरेंद्र गुप्ता कला एवं संस्कृति कार्य विभाग हरियाणा द्वारा आयोजित विश्व संगीत दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित सान्गीतिक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा द्वारा विश्व संगीत दिवस पर आयोजित सान्गीतिक कार्यक्रम स्थानीय सेक्टर 14 के डीएवी स्कूल के सभागार में आयोजित किया गया। सान्गीतिक कार्यक्रम में मुख्य रूप से बांसुरी, तबला, बेंजो, हारमोनियम, इलेक्ट्रॉनिक वाद्ययंत्र विंड चाइम, मंजीरा, ढोलक, सितार, गिटार, ताल तरंग व अन्य इलेक्ट्रॉनिक वाद्य यंत्रों के जरिए कलाकारों द्वारा विभिन्न शास्त्रीय संगीत, हरियाणवी तथा अन्य संगीतो की प्रस्तुतियां दी गई।

विधायक नरेंद्र गुप्ता ने कहा कि संगीत किसी के लिए साध्य है, तो किसी के लिए साधना। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस और विश्व संगीत दिवस 21 जून को आयोजित किए जा रहे हैं। जो कि एक दूसरे के पूरक है। योग और संगीत, गुरु और शिष्य की परंपरा हमारे देश में प्राचीन काल से ही रही है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि कला का प्रसार कैसे हो और युवाओं को कैसे कला के लिए आगे लाया जा सके। इसके लिए गंभीरता से कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 12 से 21 जून तक कला एवं संस्कृति विभाग द्वारा फरीदाबाद मंडल में आयोजित करवाए गए हैं। फरीदाबाद मंडल के गांव बंचारी भी नगाड़ा पार्टी में विश्व में प्रसिद्ध है। केवल एक बंजारी गांव में 528 लोग नगाड़ा के सरकार द्वारा चिन्हित किए गए हैं। कलाकारों के लिए सरकार द्वारा एक मंच प्रदान किया जा रहा है। कला और योग के माध्यम से ही हैप्पीनेस को आगे बढ़ाने के लिए सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है। विश्व संगीत दिवस की सान्ध्य के अवसर पर आयोजित सान्गीतिक कार्यक्रम में गायिका सुश्री तनिष्का, गायक कृष्ण सावरा और गायिका पदम श्री विदुषी सुमित्रा गुहा ने अलग-अलग प्रस्तुतियां देकर श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया।

कला एवं सांस्कृतिक विभाग की उपनिदेशक रेनू हुड्डा व तान्या चौहान ने संयुक्त रूप से बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग द्वारा आयोजित सान्गीतिक कार्यक्रम में मुख्य रूप से शास्त्रीय संगीत, हरियाणवी संगीत, हरियाणा के सावन के गीत, पहचानो सुर की महिमा और प्रकृति के सात यंत्रों का मिलन ही संगीत है जैसे विषय बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

विधायक नरेंद्र गुप्ता ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर डीआईपीआरओ राकेश गौतम, कलाकार मोंटी शर्मा, अभिषेक देशवाल, निसार अहमद खा, ऋषि शर्मा, किरण, अनुरोध जैन, अमित, प्रवीण, राजेश, मनदीप, अरुण, सुमन चटर्जी, किरण कुमार, अंकित, रेनू सहित सैकड़ों कला प्रेमी उपस्थित रहे।