April 30, 2024

YMCA विश्वविद्यालय को सीवरेज की समस्या से जल्द मिलेगा छुटकारा

Faridabad/Alive News : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद को जल्द ही नगर निगम के माध्यम से मीठे पानी की आपूर्ति होगी तथा विश्वविद्यालय की सीवरेज व्यवस्था को भी दुरूस्त बनाया जायेगा। प्रो.दिनेश कुमार ने अपने कार्यालय में नगर निगम, फरीदाबाद के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में निगम की ओर से मुख्य अभियंता ओ.पी.गोयल, अधिशासी अभियंता रमेश बंसल और विवि. के कुलसचिव डॉ एस.के.शर्मा, उप कुल सचिव डॉ.राजीव कुमार तथा अधिशासी अभियंता अजय तनेजा मौजूद थे।

बैठक में जलापूर्ति तथा सीवरेज व्यवस्था से संबंधित मुद्दों पर आपसी सहमति बनी। निगम के अधिकारियों ने विश्वविद्यालय की जलापूर्ति तथा सीवरेज व्यवस्था का निरीक्षण किया। विश्वविद्यालय द्वारा निगम अधिकारियों ने अवगत करवाया कि वर्तमान में विश्वविद्यालय की जलापूर्ति व्यवस्था मुख्य रूप से भूजल पर निर्भर है तथा पानी में टीडीएस की मात्रा भी अधिक है। इस पानी को पेयजल के रूप में प्रयोग करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा जल शोधक संयंत्र भी लगाया गया है जो एक स्थाई समाधान नहीं है।

इसी प्रकार, विश्वविद्यालय के सामने निर्माणाधीन मैट्रो रेल लाइन परियोजना के कारण सीवरेज लाइन में अवरोध उत्पन्न होने के कारण विश्वविद्यालय को काफी समय से समस्या का समाना करना पड़ रहा था। मुख्य अभियंता गोयल ने आश्वासन दिया कि पेयजल आपूर्ति तथा सीवरेज व्यवस्था को लेकर समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को रेनीवैल योजना के तहत की जा रही शहर में की जा रही जलापूर्ति के अंतर्गत ही पीने योग्य मीठा पानी मुहैया करवाया जायेगा। इसी प्रकार, सीवरेज लाइन की सफाई करवाई जायेगी, जिससे विश्वविद्यालय में सीवरेज जल भराव की समस्या से निजात मिल जायेगा।