May 10, 2024

बदलते मौसम को लेकर हरियाणा में येलो अलर्ट किया गया जारी, कई जगहों पर छाए रहेंगे बादल

Haryana/ Alive News: हरियाणा में बदलते मौसम को लेकर सोमवार और मंगलवार को येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। साथ ही हिसार में पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के चलते रविवार को बारिश होती रही।पूरे राज्य में सितंबर के पहले पखवाड़े में औसत वर्षा स्तर सामान्य से कम बना रहने का अनुमान है।

पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के चलते रविवार को हिसार में आठ एमएम वर्षा हुई। वही राजस्थान के साथ लगते बालसमंद क्षेत्र में भी सात एमएम वर्षा हुई। वर्षा होए के कारण दिन के तापमान में भी गिरावट आ गयी। मौसम विज्ञानियों की तरफ से अभी 18 सितंबर तक बीच-बीच में बारिश होने की संभावना जाहिर की गई।

मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि हिसार में रविवार को दिन में हुई बारिश का रिकॉर्ड आठ एमएम दर्ज किया गया है। दोपहर के पहले हल्की बूंदाबांदी शुरू हुई परन्तु कुछ समय बारिश होने की वजह से दिल्ली के रोड पर जगह जगह पानी भर गया। बारिश होता देख किसानो के चेहरे पर भी मुस्कान देखने को मिली।

परन्तु ज्यादा बारिश होने की वजह से किसनो की मुसीबते भी बढंने लगी हैं । बारिश होने के कारन उनकी फसलो पर भी काफी ज्यादा प्रभाव पर रहा है वही ,मंडी में धान ले जा रहे किसानों को बारिश का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के कारण किसानों का धान भीग जा रहा है। वहीं, इस मामले में अधिकारी मार्केटिंग मंडी बोर्ड सचिव श्रीभगवान मुदगिल ने बताया कि मंडी में अब तक पहुंची धान, शेड के नीचे रखी गई है। कुछ ढेरियां खुले में पड़ी थीं जिसे किसानों और आढ़तियों ने तिरपाल से ढक लिया। सड़कों की मरम्मत और निकासी व्यवस्था को दुरुस्त किया गया है।