September 19, 2024

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में नए सत्र के उपलक्ष्य में हुआ यज्ञ

Faridabad /Alive News : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में बुधवार को नए सत्र उपलक्ष्य में यज्ञ किया गया। कंप्यूटर साइंस एंड आई टी विभाग द्वारा वल्लभी भवन में आयोजित इस यज्ञ में कुलपति डॉ. राज नेहरू ने मुख्य यजमान के रूप में आहुति डाली और नए सत्र में विद्यार्थियों के मंगल कामनाएं की। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जीवन में हमेशा सर्वश्रेष्ठ करें।

उन्होंने विद्यार्थियों को सफलता के लिए परिश्रम करने और अवसर को पहचानने के लिए प्रेरित किया। विभागाध्यक्ष प्रोफेसर ऊषा बत्रा ने सब विद्यार्थियों को शुभाशीष दिए और शिक्षकों व स्टाफ के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की। इस अवसर पर डॉ. संजय सिंह राठौर, डॉ. मनी कंवर सिंह, उप निदेशक अमीष अमैय, डॉ. वैशाली माहेश्वरी, डॉ. विकास भदौरिया और डॉ. ऋतु राणा सहित काफी संख्या में शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे। दूसरी ओर विश्वविद्यालय परिसर में बुधवार को हिंदी माह के अंतर्गत काव्य पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

हिन्दी अधिकारी भूपेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि काव्य पाठ प्रतियोगिता स्टाफ एवं विद्यार्थियों के दो वर्गों के लिए आयोजित की गई। दोनों वर्गों में कुल मिला कर 50 से भी ज्यादा प्रतिभागियों ने काव्य पाठ किया। डॉ. भावना रूपराई ने निर्णायक की भूमिका निभाई। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय के महिला व पुरुष छात्रावास में रह रहे विद्यार्थियों के लिए सेफ्टी एंड सिक्योरिटी पर आधारित कार्यशाला का भी आयोजन किया गया।

कर्नल (रि.) उत्कर्ष सिंह राठौर ने विद्यार्थियों को सेफ्टी के मानकों के बारे में बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि सुरक्षा की अनदेखी करने से कई तरह के जोखिम पैदा हो सकते हैं।इस अवसर पर होस्टल सुपरवाइजर सतीश बुधवार एवं डॉ. सोनिया शर्मा के अलावा स्टाफ नर्स ज्योति एवं काफी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।