October 10, 2024

गणतंत्र दिवस को विशेष बनाने के लिए करेंगे नयी शुरुआत

Faridabad/Alive News: 2023 के गणतंत्र दिवस को विशेष बनाने के लिए इस बार गणतंत्र दिवस पर 1 साल की बच्चियों और उनकी माताओं को कार्यक्रम का न्योता दिया जाएग। यह एक नई शुरुआत होगी ।

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से इस बार सभी चुनी गई पंचायतों को स्कूल में विशेष तौर पर आमंत्रित किया जा रहा है। गणतंत्र दिवस पर सभी ग्राम पंचायत बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगी और कार्यक्रम में उपस्थित सभी एसएमसी सदस्य चुने हुए पार्षद या फिर पंचायत सदस्य अपने अपने क्षेत्र को निपुण बनाने की शपथ ग्रहण करेंगे। इस वर्ष गणतंत्र दिवस राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 से जोड़ कर मनाया जा रहा है।

निपुण भारत एवं निपुण हरियाणा के तहत बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान को हर स्तर पर लागू करने के लिए एक और जहां सामाजिक संस्थाओं को जोड़ा जा रहा है वहीं दूसरी ओर चुनरी ग्राम पंचायतों की सहभागिता भी इसमें सुनिश्चित की जा रही है। इस बार गांव में किसी भी क्षेत्र में विशेष स्थान पाने वाली कॉलेज और स्कूल स्तर पर राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिता में भाग लेने वाली या उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली लड़कियों को विशेष तौर से सम्मानित किया जाएगा।

पहले गणतंत्र दिवस के तौर पर जो बच्चे 22 जनवरी 2023 को 1 साल हो जाएंगे उनकी माताओं को गणतंत्र दिवस समारोह में आमंत्रित किया जाएगा। स्कूल अपने पास के क्षेत्र में पहचान करेंगे और उनको निमंत्रण देंगे। कार्यक्रम में ध्वजारोहण करने वाले मुख्य अतिथि के साथ समूह फोटो भी लेंगे। सुपर 100 में दाखिला ले चुके बच्चों के परिजनों को विशेष तौर पर आमंत्रित किया जाएगा।