May 20, 2024

खाते समय टीवी क्यों नहीं देखना चाहिए, पढ़िए खबर

Health/Alive News: अक्सर खाते समय टीवी देखना कई लोगों की आदत का हिस्सा होता है। हमारी लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि हम हमेशा या तो अपने फोन में बिजी रहते हैं या टीवी और लैपटॉप में। हमेशा किसी न किसी काम में व्यस्त रहने की वजह से, हम अक्सर यह सोचते हैं कि एक साथ दो काम करने से, हमारा समय बर्बाद नहीं होगा और हम ज्यादा से ज्यादा काम कर पाएंगे।

इसलिए खाते समय हम अक्सर अपनी अधूरी फिल्में या टीवी शोज को पूरा करने की कोशिश करते हैं। खाते समय फोन चलाने या टीवी देखने की आदत केवल बच्चों में ही नहीं बल्कि, बड़ों में भी देखने को मिलती है, लेकिन यह आदत काफी नुकसानदायक है। खाते समय टीवी या फोन देखना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है।

खाते समय फोन चलाने या टीवी देखने से हमारे दिमाग का सारा फोकस टीवी पर होता है। हमारे सामने स्क्रीन पर क्या हो रहा और आगे क्या होने वाला है, इसी उधेड़-बुन में दिमाग खाने पर ध्यान नहीं लगा पाता है।

इस कारण से खाने से संतुष्ट नहीं हो पाते हैं। जब हमारा पेट भर जाता है, तब हमारा दिमाग एक प्रकार का हार्मोन रिलीज करता है, जिसकी मदद से हमे पता चलता है कि अब और खाने की जरूरत नहीं है। टीवी देखते समय ऐसा नहीं हो पाता है या ठीक से नहीं होता, जिस कारण हम खाने से संतुष्ट नहीं हो पाते हैं।

टीवी देखते समय हमारा ध्यान खाने पर न होकर, टीवी पर होता है। इस वजह से कितनी भूख लगी है, कितना खाना है, इन बातों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। इस कारण अक्सर टीवी देखते समय हम शरीर की जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं। यह ओवर ईटिंग की समस्या होती है। ओवर ईटिंग की वजह के सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसमें ब्लोटिंग, वजन बढ़ना आदि शामिल हैं।

टीवी देखते समय खाना खाने की वजह से मोटापे का खतरा अधिक रहता है। टीवी देखते हुए खाने से मेटाबॉलिक रेट कम हो जाता है, जिस कारण से कैलोरी बहुत धीरे-धीरे बर्न होते हैं। इस कारण से शरीर में फैट इकट्ठा होने लगता है, जो वजन बढ़ने की समस्या बढ़ा सकता है।

यह परेशानी ज्यादा बढ़ने से मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। इस कारण से अक्सर कमर के पास फैट इकट्ठा होने की समस्या बढ़ जाती है। अक्सर टीवी देखते समय हम साथ में कुछ स्नैक्स खाना पसंद करते हैं। ये स्नैक्स ज्यादातर, पैकेट बंद फूड्स होते हैं, जो प्रोसेस्ड होते हैं और इनमें काफी कैलोरी भी पाई जाती हैं।

अनहेल्दी फैट्स से बने होने की वजह से यह आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होते हैं। टीवी देखते समय इन जंक फूड्स को खाना लोग ज्यादा पसंद करते हैं, जिस कारण से ये सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होते हैं।