April 27, 2024

भारत का खनिज क्लब में शामिल होना क्यों है ख़ास, पढ़िए

इधर भारत अमेरिका की अगुवाई वाली खनिज सुरक्षा साझेदारी (एमएसपी) में शामिल हुआ और उधर मुंबई की एप्सिलॉन एडवांस्ड मैटेरियल्स (ईएएम) अमेरिका में बैटरी सामग्री इकाई स्थापित करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमेरिका की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा के ठीक बाद हुई यह घोषणा विशेष महत्व रखती है। यह घटनाक्रम निश्चित तौर पर भारत के इस प्रतिष्ठित और महत्वपूर्ण खनिज क्लब में शामिल होने को खास बनाता है।

इस साझेदारी में 13 और सदस्य देश शामिल हैं, जिनमें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान और यूनाइटेड किंगडम जैसे प्रमुख देश शामिल हैं। इस साझेदारी का उद्देश्य दुनिया भर में महत्वपूर्ण खनिज आपूर्ति श्रृंखलाओं में निवेश को प्रोत्साहित करना है।

एमएसपी में भारत का शामिल होना व्यापक राजनयिक प्रयासों और महत्वपूर्ण खनिजों के लिए एक लचीली आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने की इच्छा का परिणाम है। भारत पहले से ही खनन, खनिज, धातु और सतत विकास पर अंतर सरकारी फोरम का सदस्य है, जो अच्छी खनन प्रथाओं को बढ़ावा देता है।

विश्वसनीय परिवहन बेड़े का निर्माण करके टिकाऊ परिवहन, विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों का रुख करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए भारत के लिए इस क्लब का हिस्सा बनना महत्वपूर्ण है। महत्वपूर्ण खनिज आपूर्ति श्रृंखला को सुरक्षित करने से भारत को अपनी घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर विनिर्माण क्षमताओं को विकसित करने के प्रयासों में भी मदद मिलेगी।

इसके अलावा, एमएसपी में भारत की भागीदारी वैश्विक स्तर पर संसाधनों के उचित वितरण में योगदान देगी। हालाँकि इंडोनेशिया, वियतनाम और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य जैसे देशों के पास महत्वपूर्ण खनिजों के महत्वपूर्ण भंडार हैं, लेकिन वे इस रणनीतिक समूह का हिस्सा नहीं हैं। भारत की कूटनीतिक ताकत संभावित रूप से अन्य देशों के लिए साझेदारी में शामिल होने और स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण के लिए एक मजबूत और भरोसेमंद कच्चे माल की आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करके चीन पर अपनी निर्भरता कम करने का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।

भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं, बढ़ती कीमतों और चल रहे रूस-यूक्रेन संघर्ष जैसे कारकों के कारण वैश्विक खनिज बाजारों में उच्च मांग और व्यवधान के कारण, एक सुरक्षित आपूर्ति श्रृंखला सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न रणनीतिक गठबंधन और अंतर्राष्ट्रीय समझौते सामने आए हैं। जी7 और जी20 सदस्यों जैसी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं ने महत्वपूर्ण खनिजों की अपनी सूची घोषित कर दी है और इन खनिजों के प्रशासन और रणनीतिक महत्व से संबंधित विभिन्न समझौतों में शामिल हो गए हैं।

कुछ सामान्य महत्वपूर्ण खनिजों में कोबाल्ट, ग्रेफाइट, लिथियम, मैंगनीज, निकल और दुर्लभ पृथ्वी तत्व शामिल हैं, जो पवन टरबाइन, इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी और अन्य उभरती हरित प्रौद्योगिकियों के लिए आवश्यक हैं। हाल ही में, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम ने एक महत्वपूर्ण खनिज समझौते पर बातचीत शुरू करने के लिए अटलांटिक घोषणा पर हस्ताक्षर किए, जिससे यूके की कंपनियों को अमेरिकी मुद्रास्फीति न्यूनीकरण अधिनियम के तहत कर क्रेडिट तक पहुंच प्राप्त हो सके।

स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में स्वदेशी प्रौद्योगिकियों को विकसित करने और विनिर्माण को बढ़ाने पर भारत के ध्यान के साथ, निकट भविष्य में विभिन्न खनिजों की महत्वपूर्ण मांग होगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया पहले ही क्रिटिकल मिनरल्स इन्वेस्टमेंट पार्टनरशिप पर हस्ताक्षर कर चुके हैं, जिसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण खनिजों के लिए आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करना है। यह सहयोग अपने बिजली नेटवर्क से उत्सर्जन को कम करने और इलेक्ट्रिक वाहनों और अन्य हरित प्रौद्योगिकियों के लिए वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनने की भारत की योजनाओं का समर्थन करेगा।

एमएसपी में भारत के प्रवेश से सदस्य देशों के बीच द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और बहुपक्षीय समझौतों के गठन की सुविधा मिलेगी, विशेष रूप से महत्वपूर्ण खनिजों के शासन और रणनीतिक महत्व को संबोधित किया जाएगा।