May 3, 2024

फ्रेंडशिप-डे क्यों मनाया जाता है? जानें इतिहास और महत्व

New Delhi/Alive News : फ्रेंडशिप डे हर साल अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. यह एक खास अवसर है जो लोगों के बीच दोस्ती के संबंधों और एकजुटता के अनमोल बंधनों का जश्न मनाता है. इस साल यह भारत में 1 अगस्त को मनाया जा रहा है. यह दुनिया के अन्‍य हिस्‍सों में 30 जुलाई को भी मनाया जाता है.

फ्रेंडशिप डे पहली बार 1958 में पराग्वे में अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस के रूप में मनाया गया था. यह जॉयस हॉल द्वारा शुरू किया गया था, जो 1930 में हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक थे. हॉल का विचार उस दिन को चिह्नित करना था जिस दिन लोग अपनी दोस्ती का जश्न मनाएंगे. संयुक्त राष्ट्र ने 1988 में विनी द पूह (Winnie the Pooh) को मैत्री के ऐंबेसेडर के रूप में चिह्नित किया, और 30 जुलाई को 2011 में संयुक्त राष्ट्र के 65वें सत्र में अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में स्‍वीकार किया.

दुनियाभर में इस दिन को दोस्‍ती के लिए डेडिकेट किया जाता है. लोग अपने नये पुराने सभी दोस्‍तों को प्‍यार भरे संदेश देकर यह याद दिलाते हैं कि वे एक दूसरे से दूर होते हुए भी दोस्‍ती से जुड़े हैं. इस दिन पूरा विश्‍व यह संदेश बांटता है कि मित्रता का रिश्‍ता सबसे खास और सबसे अनमोल होता है, इसलिए इसका महत्‍व अन्‍य किसी भी रिश्‍ते से कहीं ज्‍यादा है.