April 28, 2024

बाजार से कोई भी सामान खरीदते समय गुणवत्ता मानकों का पूरा ध्यान रखे : एसडीएम

Faridabad/Alive News: भारतीय मानक ब्यूरो के फ़रीदाबाद शाखा कार्यालय ने शुक्रवार को सेक्टर-12 एक होटल में एक दिवसीय कार्यक्रम और स्टैंडर्ड्स क्लब के लिए मानक महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यअतिथि के रूप में पहुंचे फरीदाबाद के एसडीएम परमजीत चहल और भारतीय मानक ब्यूरो की प्रमुख विभा रानी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

इस अवसर पर एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल ने कहा की हर वर्ष 14 अक्टूबर को वर्ल्ड स्टैंडर्ड-डे पूरी दुनिया में मनाया जाता है। शुक्रवार को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्कूल के बच्चों और अभिभावकों में ज्यादा से ज्यादा इस बात का प्रचार किया जाए कि हमारे जो गुणवत्ता मानक जो तय किये हुए है उनका पूरी तरीके से पालन हो तथा प्रत्येक व्यक्ति इसके लिए जागरूक हो। हमारे आस पास ऐसे बहुत से व्यक्ति है को प्रचार कुछ करते है और समान बेचते कुछ और है जिन में स्वास्थ्य से सम्बन्धित चीजों के मानकों का पालना पूरी तरीके से नहीं होता। जब तक हम में जागरूकता नहीं आएगी तक तक आपराधिक प्रवृति के व्यक्ति गलत समान बेचते रहेंगे। ऐसे में मानकों का प्रचार प्रसार करना बेहद जरुरी है। हम कोई भी समान बाजार से खरीदते है तो हमें आईएसआई मार्क की अवश्य जांच करनी चाहिए।

कार्यक्रम में फरीदाबाद और पलवल जिले के 24 स्कूल के विद्यार्थी, मेन्टर और स्कूल के प्रधानाचार्य भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान विद्या निकेतन स्कूल के विधार्थियों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कार्यक्रम का प्रभावी ढंग से प्रचार-प्रसार किया गया। इसके पश्चात उपजिला शिक्षा अधिकारी फरीदाबाद सतीश चौधरी ने आईएसआई मार्क के महत्व और उपयोगिता के विषय में जानकारी दी। इसके उपरांत बीआईएस मानक क्लब के छात्रों द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किये गये।

इस कार्यक्रम में भारतीय मानक ब्यूरो फरीदाबाद के सहायक निदेशक विभा रानी, प्रमुख ने मान की करण, उत्पाद प्रमाणन, अनिवार्य उत्पाद, हॉलमार्किंग और सीआरएस योजना जैसी बीआईएस गतिविधियों एवं बीआईएस केयर एप पर जानकारी प्रदान की। भारतीय मानक ब्यूरो के संयुक्त निदेशक राहुल वर्मा ने क्वालिटी और स्टैंडर्ड्स के बारे में जानकारी दी।

इस कार्यक्रम के दौरान दो प्रतियोगिताएं जैसे निबंध लेखन और पोस्टर मे किंग आयोजित की गयी थीं। इस कार्यक्रम का समापन उत्साहपूर्ण छात्र भागीदारी के साथ, शीर्ष पांच स्थानों के विजेताओं के लिए पुरस्कार वितरण कर, सांत्वना पुरस्कार से और सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर किया गया।