October 3, 2024

गलत बिल की शिकायत दी तो कर्मचारी उतार ले गए घर का मीटर

Faridabad/Alive News: विभाग की गलती का खामियाजा हम लोगों को भुगतना पड़ रहा है। विभाग की ओर से गलत बिल भेज दिया गया है। गलत बिल की शिकायत की तो घर से मीटर भी उतार कर ले गए। पिछले एक हफ्ते से बिना बिजली के रहना पड़ रहा है। एक हफ्ते के दौरान कई बार शिकायत की लेकिन कुछ नहीं हो सका।

ग्रीवेंस में शिकायत की है, उम्मीद है समाधान होगा। यह कहना आजाद नगर निवासी राम सागर का है। राम सागर ग्रीवेंस बैठक में अपनी शिकायत लेकर पहुंचे।

राम सागर ने बताया कि बिजली विभाग की वजह से उन्हें व उनके परिवार को अंधेरे में रहना पड़ रहा है। विभाग ने 59 दिनों में 140 यूनिट बिजली का बिल 35 हजार भेजा है। ग्रीवेंस में शिकायत पर जल्द से जल्द कार्रवाई करने का आश्वासन मिला है।

बुधवार को सेक्टर- 23 स्थित बिजली कार्यालय में फोरम फॉर रिड्रेसेल ऑफ कंज्यूमर ग्रीवेंस की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में 7 शिकायतकर्ता गलत बिलिंग से संबंधित शिकायत लेकर कार्यालय पहुंचे। बैठक की अध्यक्षता चेयरमैन राजकुमार जाझोरिया ने की। चेयरमैन राजकुमार जाझोरिया ने बताया कि बैठक में आए सभी शिकायतों में से 5 का निपटारा मौके पर कर दिया गया है, दो शिकायतों पर जल्द कार्रवाई की जाएगी।

इसके अलावा झाडसेंतली निवासी पीके बासु ने बताया कि वह 1968 से सिक्योरिटी चार्ज भरते आ रहे है। विभाग के पास केवल 36 हजार रुपए का रिकॉर्ड है। करीब एक लाख रुपए का रिकॉर्ड विभाग ने गायब कर दिया है। पिछले सात महीनों से शिकायत कर रहे है लेकिन कार्रवाई नहीं हो सकी। आज बैठक में जल्द से जल्द कार्रवाई करने का आश्नासन मिला है। गौरतलब है कि स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में बिलों में गड़बड़ी के मामले पिछले वर्षों की तुलना में बढ़े हैं। साल 2021 में प्रतिमाह बिजली से संबंधित शिकायतकर्ताओं की संख्या 60 होती थी, जो अब 80 तक पहुंच रही है। प्रतिमाह फोरम के चेयरमैन के सामने उपभोक्ताओं द्वारा मीटर में गड़बड़ी, बिजली बिल और कनेक्शन, लोड समेत अन्य समस्याएं रखी जाती है।

शिकायतों पर सुनवाई सेक्टर-22 स्थित बिजली निगम के कार्यालय पर होती है। इस दौरान मामले से जुड़े जेई और एसडीओ मौके पर मौजूद होते हैँ। एनआईटी और बल्लभगढ़ से सबसे ज्यादा शिकायतें मिलती हैं।

जिले में जोन लेवल पर भी होगा मीटिंग का आयोजन
फोरम फॉर रिड्रेसेल ऑफ कंज्यूमर ग्रीवेंस के चेयरमैन राजकुमार जाझोरिया ने बताया कि जल्द ही जोन लेवल पर भी मीटिंग का आयोजन किया जाएगा। मीटिंग मे उपभोक्ता अपनी शिकायत कर सकेंगे। विभाग की ओर से लोगों को बिजली की बेहतर व्यवस्था मिले, इसकी तैयारी की जा रही है।