May 19, 2024

बजट पर क्या बोले उद्योगपति, सीए, शिक्षाविद, युवा, कर्मचारी नेता और महिला, पढ़िए

Nibha Rajak/Alive News
Faridabad:
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मंगलवार को आम बजट पेश किया है। बजट में सरकार ने इन्फ्रास्ट्रक्चर को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी है। इस बजट से आम आदमी, गृहणियों, युवाओं और उद्योगपतियों को काफी उम्मीदें थी। आम आदमी के लिए इस बजट में कुछ खास नहीं देखने को मिला। लेकिन युवाओं की बात की जाए तो 60 लाख युवाओं को नौकरी देने की बात कही गई है और बजट में शिक्षा के क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया गया है।

दरअसल, आज सुबह ग्यारह बजे देश की वित्तीय मंत्री ने बजट 2022-23 पेश कर दिया है। लेकिन इस बजट से आम आदमी खुश नजर नहीं आ रहा है। लोगों का कहना है कि सरकार ने इस बार सिर्फ पूंजीपतियों के बारे में सोचा है। वहीं गृहणियों का कहना है कि जिन चीजों को सरकार को सस्ता करना चाहिए था उनकी बजाय ऐसी चीजों को सस्ता किया गया है जो आम आदमी की पहुंच से कोसों दूर है। बजट में आम आदमी के साथ मजाक हुआ है। वहीं इस बार के बजट से उद्योगपति खुश नजर आएं।

क्या कहना है लोगों का

रसोई से संबंधित कोई भी चीज सस्ती नहीं हुई है सिलेंडर पहले भी महंगा था और बजट आने के बाद भी महंगा है। सरकार ने ऐसी चीजों को सस्ता किया है। जो आम आदमी के पहुंच से दूर है।
-मीना देवी, ग्रहणी।

पिछले बजट में युवाओं को स्किल्ड बनाने के लिए 3000 करोड़ खर्च करने की बात कही गई थी। लेकिन बेरोजगारी हमारे देश में आज भी बड़ी समस्या बनी हुई है। इस बजट में 60 लाख युवाओं को नौकरी देने की बात कही गई है। देखना है कि इस बार हमें सच में नौकरी मिलती है या पिछली बार की तरह सिर्फ सपने दिखाए जाएंगे।
-ललित, युवा।

कोरोना काल मे लड़ाई लड़ते हुए ये बजट दूरदर्शी और पूरी तरह शानदार बजट है। साल 22-23 बजट में इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खास कर ध्यान रखा गया है जिसका हर क्षेत्र मे फायदा होगा। आईटीआर में गलती होने पर सुधार का समय दो साल दिया गया है सरकार का यह सबसे अच्छा कदम है।
-अरुण बजाज, उद्योगपति।

यह बजट रेलवे के लिए बहुत अच्छा रहा। स्टेशन के बीच मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी होगी, पीपीपी मॉडल के तहत रेलवे का विकास होगा। 400 वंदे भारत ट्रेन चलाने की भी घोषणा हुई है। बजट में आम जनता का ध्यान नहीं रखा गया है। सरकार ने केवल हाई क्लास लोगों की सुविधा बढ़ाई है।
-देवेंद्र सिंह, शाखा सचिव, फरीदाबाद ब्रांच एनआरएनयू।

टैक्स स्लैब में बदलाव की उम्मीद थी लेकिन सरकार ने इसमें कोई बदलाव नहीं किया। क्रिप्टो करेंसी पर रोक लगाने की कोशिश की गई है। जो की सराहनीय है। स्टार्टअप के लिए बजट बहुत अच्छा है इसमें छूट दी गई है। बजट में इन्फ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान रखा गया है। आम आदमी को जितनी उम्मीदें थी यह बजट आम आदमी के लिए कुछ खास नहीं रहा।

-संदीप शर्मा, सीए।

बजट 2022 में स्कूली शिक्षा को 63,449.37 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जो चालू वित्त वर्ष की तुलना में लगभग 9,000 करोड़ रुपये अधिक है। शिक्षा के क्षेत्र के लिए यह बजट अच्छा है।
-विमल कुमार पाल, जिला अध्यक्ष, फेडरेशन ऑफ प्राइवेट स्कूल एसो. हरियाणा।

बजट 2022 में केंद्रीय वित्त मंत्री ने शिक्षा के अभिन्न अंग के रूप में डिजिटल तरीकों पर जोर दिया है। सभी भारतीय भाषाओं में ई-कंटेंट विकसित करने के साथ-साथ ‘डिजिटल यूनिवर्सिटी’ के शुभारंभ के प्रस्ताव की हम सराहना करते हैं। दिए गए प्रस्तावों पर अमल करके देश भर के छात्रों के पास “व्यक्तिगत अनुभव के साथ सार्वभौमिक शिक्षा” तक की पहुंच होगी। ‘

डॉ. प्रशांत भल्ला, प्रधान, मानव रचना शैक्षिक संस्थान