May 4, 2024

जेसी बोस यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी में साप्ताहिक योग कक्षा का हुआ समापन

Faridabad/Alive News: हरियाणा योग आयोग के चैयरमैन डॉक्टर जयदीप आर्य ने कहा कि हरियाणा एकमात्र ऐसा प्रांत है, जहां योग के पाठ्यक्रम को पहली से दसवीं कक्षा तक अनिवार्य विषय के रूप में सम्मिलित किया गया है । उसकी पढ़ाई अब एक अप्रैल 2022 से आरंभ होने वाली है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अभूतपूर्व संस्थान वाईएमसीए/ YMCA को एक वरिष्ठ वैज्ञानिक जे. सी.बोस का नाम देकर इस का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के युवाओं को तकनीकी के साथ जोड़ने का और उन्हें पारंगत करने का बड़ा कार्य जेसी बोस साइंस एंड टेक्निकल विश्वविद्यालय कर रहा है।

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में जेसी बोस यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी फरीदाबाद में साप्ताहिक योग कक्षा व सूर्य नमस्कार के समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर हरियाणा योग आयोग चैयरमैन डॉक्टर जयदीप आर्य ने ये बाते कहीं। समापन समारोह का कार्यक्रम का शुभारंभ दैनिक योग कक्षा के साथ किया गया। डॉ जयदीप आर्य व यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार सुनील गर्ग, आईसीसी वूमेन सेल की चेयर पर्सन डॉक्टर नीतू गुप्ता , डॉ ज्योति आर्य , माता सत्या ने दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम में ओमिषा जांगड़ा ने बहुत बेहतरीन योगासन व कठिन योग अभ्यास करके दिखाए। साथ ही छात्रों ने आर्टिस्टिक योग करके दिखाए। डॉ जयदीप आर्य जी ने योग के विषय में विस्तृत जानकारी दी और बताया कि केवल योग कठिन आसनों का नाम नहीं है, जीवन में परफेक्शन , हैप्पीनेस और कंसंट्रेशन के साथ काम करने को भी योग कहते हैं।

डॉ आर्य ने गीता श्लोक ओं का उदाहरण देते हुए विद्यार्थियों को योग की महत्ता के बारे में बताया। उन्होंने सूर्य नमस्कार के साथ-साथ गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए विश्व की सबसे बड़ी योगासन फोटो एल्बम में भाग लेने के लिए प्रेरित भी किया। कार्यक्रम में पतंजलि योग परिवार से जयपाल शास्त्री, अंकुर सिंह, अजीत भाटी, माता सत्या अन्य योग संस्थाओं के प्रतिनिधि भी रहे।

कार्यक्रम के अंत में यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार सुनील कुमार गर्ग ने सभी को धन्यवाद कहा व विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं के लिए सर्टिफिकेट के साथ पुरस्कार भी दिए गए।