May 4, 2024

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को पोलैंड में बिना वीजा के एंट्री, वतन वापसी के लिए उड़ानें बढ़ाएगा देश

New Delhi/Alive News: भारत में पोलैंड के राजदूत एडम बुराकोव्स्की ने कहा है कि पोलैंड यूक्रेन में रूसी आक्रमण से बचने वाले भारतीय छात्रों को बिना किसी वीजा के पोलैंड में प्रवेश करने की अनुमति दे रहा है। यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने कीव से विशेष ट्रेनों के जरिए निकासी का आग्रह करते हुए हुए भारतीयों से अपील की है कि संघर्ष से दूर रहो।

वहीं रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि यूक्रेन में फंसे सभी भारतीयों को सरकार के खर्चे पर देश वापस लाया जाएगा। हमने इस उद्देश्य के लिए यूक्रेन के पड़ोसी देशों की अनुमति से उड़ानों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि रोमानिया की राजधानी बखारेस्ट से 198 भारतीय नागरिकों को लेकर आ रही चौथी उड़ान रविवार को भारत के लिए रवाना हो गयी है. यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने के बाद भारत वहां फंसे भारतीय नागरिकों को रोमानिया, हंगरी, पोलैंड और स्लोवाकिया के साथ लगती सीमा चौकियों के जरिए निकाल रहा है।

शनिवार शाम को 219 भारतीय नागरिकों को लेकर पहली उड़ान बुखारेस्ट से मुंबई पहुंची थी। दूसरी उड़ान 250 नागरिकों को लेकर रविवार तड़के दिल्ली पहुंची। एअर इंडिया की तीसरी उड़ान करीब 240 भारतीय नागरिकों को लेकर हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से दिल्ली रवाना हो गयी है। भारत ने इस निकासी अभियान को ‘ऑपरेशन गंगा’ नाम दिया है।