May 10, 2024

पंजाब और हरियाणा में बदला मौसम का रुख, झमाझम बारिश ने दी दस्तक

Weather/Alive News: पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में (गुरुवार) सुबह से तेज बारिश हो रही है। साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि कई जगहों पर ओले भी पड़ रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि आज पूरे दिन बारिश हो सकती है। ऐसे में तापमान में भी 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी देखी गई है. बारिश के दौरान ठंडी हवा चलने की भी संभावना बताई गई है. मौसम में यह बदलाव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण देखा गया है।

मौसम विभाग ने बारिश के मौसम को देखते हुए दिशा निर्देश जारी किए हैं. विशेषज्ञों ने किसानों को खुले में कटी फसलों को न रखने, फसलों में खादों व कीटनाशकों का प्रयोग न करने की सलाह दी है। इसके साथ ही बारिश के दौरान सावधानी से वाहन चलाने और पेड़ों के नीचे शरण न लेने और जलाशयों के नजदीक न जाने के लिए भी कहा है।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस या पश्चिमी विक्षोभ वे तूफान होते हैं जो कैस्पियन या भूमध्य सागर से बनते हैं और भारत के उत्तर पश्चिमी इलाकों में असामान्य मौसम की बारिश और ठंडक लाने का काम करते हैं। ये वास्तव में तेज बर्फीली हवाएं होती हैं जो अपने साथ नमी लाती हैं और भूमध्यसागर से निकल कर ईरान, इराक, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से होते हुए भारत के मैदानों में पहुंच कर अपना असर दिखाती हैं।

एशिया के पश्चिम में एक कम दबाव का क्षेत्र बनता है जो असल में ऊंची हवाओं में पश्चिमी हवाओं की स्थिति बना देता है जिससे हवाएं पूर्व की ओर चलती हैं जिन्हें वेस्टर्ली विंड या पश्चिमी हवाएं भी कहते हैं। ये हवाएं दबाव, हवाओं के बहाव का चलन और तापमान में बदलाव ला देते हैं जिससे उत्तरी और उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में ठंड और कहीं कहीं बारिश भी देखने को मिलती है।