July 1, 2024

मानसून की बरसात के दौरान कहीं पर भी उत्पन्न नहीं होनी चाहिए जलभराव की स्थिति: एडीसी

Faridabad/Alive News: उपायुक्त डॉ. आनन्द शर्मा ने कहा कि मानसून की बरसात के दौरान जिला में कहीं पर भी जल भराव की स्थिति उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। एडीसी ने शहर के नालों की सफाई के बारे में अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल करके योजनाबद्ध तरीके से बरसात के पानी से आम जनता को राहत दिलवाएं।

उन्होनें निर्देश दिए कि शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में कोई भी नाला बिना सफाई के नहीं रहना चाहिए। मानसून सीजन में बरसात के मद्देनजर जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए टीम पूरी तरह अलर्ट रहें और फील्ड में जाकर संभावित जलभराव वाले क्षेत्रों का दौरा करें। ताकि जिला में जलभराव की स्थिति उत्पन्न न हो।

उन्होनें निर्देश दिए कि जनस्वास्थ्य विभाग, एमसीएफ, स्मार्ट सिटी, फरीदाबाद मेट्रोपॉलिटन विकास प्राधिकरण, शहरी निकाय, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारी और कर्मचारी आपसी तालमेल करके बरसाती पानी को योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में जलभराव न हो इसके लिए मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें। जिला प्रशासन का पूरा प्रयास है कि नागरिकों को बरसात के कारण किसी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े। इसके लिए संबंधित विभाग आपसी तालमेल व समन्वय से कार्य करते हुए स्थिति पर नजर रखें। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग जलभराव की समस्या से निजात पाने के लिए कर्मचारियों को जल निकासी के लिए उपकरण व संसाधन उपलब्ध करवाएं।

उन्होनें कहा कि संबंधित अधिकारी अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में जलभराव की मॉनिटरिंग करते हुए उन्हें रिपोर्ट जिला मुख्यालय में प्रस्तुत करें। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए एमसीएफ, सिंचाई व जन स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ लोक निर्माण विभाग, स्मार्ट सीटी, फरीदाबाद मेट्रोपोलिटन विकास प्राधिकरण, जिला विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को जल निकासी के लिए व्यापक प्रबंध सुनिश्चित करने के बारे में सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बरसात के मद्देनजर जहां कहीं भी जलभराव की स्थिति पैदा होती है वहां संबंधित विभाग जल निकासी के लिए तत्परता से कार्यवाही करते हुए आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करें।