May 7, 2024

शहर से दूर होगी पानी की किल्लत, निगमायुक्त ने अधिकारियों को दिए आदेश

Faridabad/Alive News: निगमायुक्त ने नगर निगम के आय के स्त्रोतों को लेकर टैक्स से संबंधित अधिकारियों और गर्मी के सीजन को देखते हुए आमजन को पीने के पानी की सप्लाई दुरूस्त करने को लेकर इंजीनियरिंग ब्रांच के अधिकारियों के साथ मीटिंग की। मीटिंग में सभी सयुक्त आयुक्त, क्षेत्रिय एवं कराधान अधिकारी, वित्तीय नियंत्रक तथा नगर निगम के मुख्य अभियन्ता, अधीक्षण अभियन्ता, कार्यकारी अभियन्ता, सहायक अभियन्ता तथा कनिष्ठ अभियन्ता उपस्थित थे।

निगमायुक्त ने मीटिंग में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ प्रॉपर्टी टैक्स, विकास शुल्क, लीज रेन्ट, पानी-सीवरेज चार्जिस, सेल ऑफ लैंड आदि से हुई वसूली के बारे में चर्चा की। चर्चा के दौरान निगमायुक्त ने बताया कि 2021-2022 में वार्षिक बजट में रखें गये प्रावधान से कम वसूली हुई है।

उन्होंने मुख्य अभियंता, सयुक्त आयुक्त आदि को निर्देश दिए है कि 2021-22 में टैक्सो में हुई कम वसूली के क्या-क्या कारण है और कौन-कौन अधिकारी और कर्मचारी दोषी है तथा 2021-22 में निगम की आय के स्त्रोत और वसूली में तेजी लाने के लिए क्या-क्या कदम उठाने चाहिए इसके बारे 20-04-2022 तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करे।

मीटिंग में निगमायुक्त ने इंजीनियरिंग ब्रांच के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गर्मी के सीजन को देखते हुए सभी कार्यकारी अभियन्ता एक्शन प्लान बनाकर दे कि अपने अपने डिवीजन में किस प्रकार पानी की पूर्ति करेगे। अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वह यह सुनिश्चित करे कि सभी टयूबवैल कार्यरत रहे।

इसके अतिरिक्त यह भी निर्देश दिए कि शहर के प्रत्येक वार्ड में जहा जहा आरओ प्लांट तथा सर्विस स्टेशन लगे हुए उन पर वार्ड के जेई कार्यवाही करें। अगर किसी भी जेई ने उक्त कार्यवाही में लापरवाही बरती तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। बैठक में निगम आयुक्त ने इंजीनियरिंग ब्रांच के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बरसात से पहले-पहले निगम क्षेत्र में सभी सीवर लाईन, नालों, नालियों की सफाई सुनिश्चित करे तथा इन पर किये गये कब्जों को हटाये।