May 3, 2024

मोबाइल टेस्टिंग लैब वैन की सहायता से लिए गए पानी के सैंपल

Palwal/Alive News: खंड होडल के 5 गांवों से मोबाइल टेस्टिंग लैब वैन के द्वारा पानी के सैंपल लिए गए। मोबाइल वैन का मुख्य ध्यैय ग्रामीणों को पानी की गुणवत्ता के विषय में जागरूक करना है जिससे लोगों को उचित मात्रा में पीने का शुद्ध स्वच्छ जल मिल सके। विभाग के खंड संयोजक संजय कुमार ने कार्यक्रम के दौरान बताया कि आज मोबाइल टेस्टिंग लैब की शुरूआत होडल खंड के सब डिवीजन कार्यालय से एसडीओ राजवीर सिंह ने की।

उन्होंने बताया कि जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन की टीम गांव में मोबाइल लैब टेस्टिंग वैन के असिस्टेंट सनी कुमार के साथ होडल खंड के बहरोला, औरंगाबाद, मित्रौल, गुदराना, तुमसरा, आदि गांव से पानी के सैंपल लिए गए। इस दौरान बैक्टीरिया की जांच के लिए वहां की आंगनवाड़ी वर्कर को भी पानी के सैंपल के विषय में जानकारी उपलब्ध कराई गई साथ ही पंप ऑपरेटर को भी इस विषय में जानकारी उपलब्ध कराई गई।

उन्हें पानी के 12 प्रकार से की जाने वाली जांच के विषय में भी जागरूक किया गया। संजय कुमार ने कहा कि लोगों को पानी की गुणवत्ता के विषय में जागरूक करना और जल संरक्षण को बढ़ावा देना जिससे लोग पानी का सही उपयोग कर सके और किसी भी प्रकार से पानी की होने वाली बर्बादी पर प्रतिबंध लगा सके। मोबाइल टेस्टिंग लैब गांव गांव जाकर पानी के सैंपल ले रही है।

जिससे पानी की गुणवत्ता का पता लगेगा और प्रत्येक व्यक्ति को पानी का स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने में सहायता मिलेगी। अशुद्ध पानी के कारण 80 प्रतिशत बीमारियां हो जाती है इस अवसर पर सरपंच जोगिंदर , ऑपरेटर मुंशी राम ,बलवीर ,सुरेंद्र ,विजेंद्र, हेमराज गांव तुमसर से सरपंच रजनी, ऑपरेटर उदय सिंह और निहाल सिंह मुख्य रूप से उपस्थित थे।