April 20, 2024

प्रत्येक रविवार को मनाये ड्राई डे: डा. ब्रहमदीप सिंह

Palwal/Alive News: सिविल सर्जन डॉ ब्रह्मदीप ने बताया कि जिला अस्पताल पलवल मे गत दिवस विश्व मलेरिया दिवस मनाया गया। गत वर्ष 2020 मे मलेरिया के 33 मामले तथा डेंगू के 7 मामले आये थे जो कि वर्ष 2019 की तुलना मे 85 प्रतिशत कम थे।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष 2021 मे मलेरिया का सौंंध से एक केस है। जिसका सोर्स रिडक्शन व पूर्ण इलाज़ किया जा चूका है। फिर भी जिला पलवल का स्वास्थ्य विभाग मलेरिया व डेंगू को लेकर पूरी तरह से मुस्तैदी के साथ अपने कार्य मे लगा हुआ है। अब तक जिला पलवल मे मलेरिया की जांच के लिए पिछले महीने तक 28099 बुखार के मरीजो कि जांच की जा चूकी है। जिसमे एक मलेरिया का मरीज पाया गया है।

जिले मे अब तक मलेरिया विभाग की टीमो के द्वारा 5754 घरो की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि मच्छर का लार्वा पाया जाने पर 19 घरो मे चेतावनी सम्बन्धी नोटिस भी दिये जा चुके है। शहर के सभी 32 वार्ड मे नगर परिषद् के साथ मिलकर फोगिंग करवाई गयी है तथा कुछ कॉलोनी में जहां पर मलेरिया व डेंगू के ज्यादा मामले आते है, उन सभी मे दोबारा से फोगिंग की एक्टिविटीज करवा दी गयी है। इसके साथ ही 192 तालाब व जोहोड़ो में लार्वाभक्षी गाम्बुजिया मछली भी डलवा दी गयी है।

विश्व मलेरिया दिवस के आयोजन मे सिविल सर्जन ने कोविड-19 को देखते हुए सामाजिक दूरी का पालन करते हुए सभी स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मचारीयो को मलेरिया से बचाव व रोकथाम के बारे मे आवश्यक सूचना देते हुए जागरूक किया। इस दौरन सिविल सर्जन पलवल ने आमजन के लिए अपील की सभी लोग पलवल को मलेरिया से मुक्त करने के लिए अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चित करे जिसमे प्रत्येक रविवार को ड्राई डे मनाये। जिसमे घरो के टैंक, कूलर व गमलो मे से पानी को सप्ताह मे एक बार सुखा कर साफ़ कर ले।