May 19, 2024

इंतजार खत्म, भिवानी बोर्ड आज जारी कर सकता है 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम

Chandigarh/Alive News : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड आज यानी बुधवार को 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित कर सकता है। रसायन विषय की परीक्षा में दो बहुविकल्पीय और एक सब्जेक्टिव प्रश्न विषय से बाहर के थे। यह प्रश्न बोर्ड की ओर से कम किए गए 30 फीसदी सिलेबस में थे। ऐसे में परीक्षार्थियों को पांच अंक सीधे मिलेंगे। बोर्ड अब 65 अंक की परीक्षा मानकर परिणाम जारी कर रहा है, जबकि 30 अंक इंटरनल असेसमेंट के होते हैं।

गौरतलब रहें, कि कोरोना संक्रमण के कारण पिछले दो वर्ष परीक्षाएं सुचारु रूप से नहीं हो पाई थी। इस बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने मार्च-अप्रैल में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कराई। कोरोना संक्रमण के चलते पढ़ाई बाधित रहने के कारण इस बार परीक्षाएं बहुविकल्पीय और सब्जेक्टिव के रूप में हुई। इसके लिए परीक्षार्थियों को अलग-अलग समय दिया गया।
वहीं 12वीं की परीक्षाओं में आए प्रश्नों के जवाबों पर सवाल उठे। परीक्षार्थियों ने प्रश्नों और वैकल्पिक उत्तरों पर आपत्ति जताई। इस पर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने शिक्षकों के पैनल से जांच कराई। जांच में पाया कि रसायन विषय की परीक्षा के दो ऑब्जेक्टिव और एक सब्जेक्टिव प्रश्न आउट ऑफ सिलेबस थे।

जिसके बाद बहुविकल्पीय टाइम प्रश्न एक-एक नंबर के और सब्जेक्टिव टाइम प्रश्न तीन नंबर का था, जिनके बदले हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने रसायन विषय के सभी परीक्षार्थियों को इन तीन प्रश्नों के बदले पांच अंक देने का निर्णय लिया।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का परिणाम जारी करने की तैयारी कर ली है। 12वीं का परिणाम 15 जून को घोषित किया जाएगा। बोर्ड की ओर से तीन फर्मों से परिणाम की जांच कराई जाती है। डाटा मिसमैच होने के कारण मंगलवार को परिणाम जारी करने को लेकर पेच फंसा रहा। अब बुधवार को परिणाम जारी किया जाएगा। वहीं 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 18 जून को जारी किया जाएगा।