May 9, 2024

वोटर हेल्पलाइन एप व गरुड़ एप वोटरों के लिए हो रहे सहायक सिद्ध: उपायुक्त

Faridabad/Alive News: डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि स्वस्थ व सुदृढ़ लोकतंत्र में जागरूक मतदाता व सक्रिय बूथ लेवल अधिकारी ही इसके मजबूत आधार स्तम्भ होते हैं। इन दोनों के बिना लोकतंत्र की परिकल्पना भी बेमानी है। इन दोनों की सहभागिता से वोट बनने से पूर्व की प्रकिया का सरलीकरण किया जाए। भारत के निर्वाचन आयोग ने इन उद्देश्यों को ध्यान में रख मतदाताओं के लिए वोटर हेल्पलाइन व बीएलओ के लिए गरुड़ एप का निर्माण किया है। यह दोनों एप वोट निर्माण व उससे जुड़ी अन्य सेवाओं में सहायक सिद्ध हो रहे हैं।

डीसी विक्रम ने कहा कि वोटर हेल्पलाइन के माध्यम से कोई भी नागरिक निर्वाचन से संबंधित विभिन्न जानकारियां, मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने अथवा संशोधन कराने के लिए फार्म-6, 7, 8 एवं 8 ए आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके अलावा अपने मतदान केंद्र की लोकेशन की जानकारी, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों का विवरण, मतगणना परिणाम से जुड़ी जानकारी इस एप्प के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। साथ ही निर्वाचन संबंधी कोई भी शिकायत ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है।

इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन एप सभी नागरिकों की शंकाओं व जिज्ञासाओं के समाधान में भी सहायक सिद्ध हो रहा है। वहीं दूसरी ओर गरुड़ एप के माध्यम से बीएलओ द्वारा वोटरों की समस्या को दूर करने व उनके आवेदन को ऑन द स्पॉट ऑनलाईन करने का कार्य भी सुगमता से किया जा रहा है। इसके साथ ही सभी बीएलओ अपने मतदान केन्द्र के लेटिटयूड, लोंगिटयूड डाटा, फोटो, मूलभूत सुविधाओं जैसे रेम्प, टॉयलेट, बिजली व पानी इत्यादि से सम्बन्धित सूचना को आसानी से इस एप के माध्यम से दर्ज कर सकते है।