May 14, 2024

मानव रचना में वर्चुअल संगोष्ठी का आयोजन, अच्छे नागरिक के कर्तव्यों पर हुई चर्चा

Faridabad/Alive News: डिपार्टमेंट ऑफ़ इंग्लिश, फैकल्टी ऑफ़ मीडिया स्टडीज और ह्यूमैनिटी, एमआरआईआईआरएस ने टेंपल ऑफ अंडरस्टैंडिंग इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से “अच्छी नागरिकता – कर्तव्य और जिम्मेदारियां” विषय पर एक वर्चुअल संगोष्ठी का आयोजन किया। यह कार्यक्रम एक अच्छे नागरिक के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को बढ़ावा देने और उजागर करने की दृष्टि से आयोजित किया गया था।

वर्चुअल संगोष्ठी की शुरुआत प्रो. शिवानी वशिष्ठ, विभागाध्यक्ष, अंग्रेजी विभाग, एफएमईएच द्वारा दी गई परिचयात्मक टिप्पणियों से हुई। स्वागत भाषण प्रो. संजय श्रीवास्तव, कुलपति, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज ने दिया। इस अवसर पर डॉ. कर्ण सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री, संसद सदस्य, भारत सरकार और संस्थापक-अध्यक्ष, टेंपल ऑफ अंडरस्टैंडिंग इंडिया फाउंडेशन उपस्थित थे।

अगले वक्ता प्रोफेसर जे.एस. राजपूत थे, जो पूर्व में शिक्षा पर यूनेस्को की कार्यकारी समिति के सदस्य और एनसीईआरटी के निदेशक रहे हैं। उन्होंने एक अच्छे नागरिक के कर्तव्यों के बारे में लोगों को जागरूक करने में एक शिक्षक की भूमिका पर जोर दिया। प्रो. रमा सिंह, जीव विज्ञान विभाग और समन्वयक, गांधी केंद्र, मैकमास्टर विश्वविद्यालय, हैमिल्टन, कनाडा ने मूल्य आधारित शिक्षा के महत्व को साझा किया।

टेंपल ऑफ अंडरस्टैंडिंग इंडिया फाउंडेशन के महासचिव डॉ. ए के मर्चेंट ने समाज सेवा की अवधारणा पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि महामारी ने हमें परोपकार की आवश्यकता के बारे में जागरूक किया है। दक्षिण एशियाई साहित्य और संस्कृति के लिए आईसीएलए की स्थायी अनुसंधान समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर चंद्र मोहन ने अपने संबोधन में भारत के संविधान में निर्दिष्ट एक अच्छे नागरिक के गुणों पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम का संचालन प्रो. शिवानी वशिष्ठ, प्रमुख, अंग्रेजी विभाग, मीडिया अध्ययन और मानविकी संकाय द्वारा किया गया। वर्चुअल संगोष्ठी का समापन प्रो मैथिली गंजू, डीन फैकल्टी ऑफ मीडिया स्टडीज एंड ह्यूमैनिटीज, एमआरआईआईआरएस द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।