March 29, 2024

किसानों और मंत्री के बेटे के बीच हुआ हिंसक टकराव, हंगामे में आठ लोगों ने गवाई जान, इंटरनेट सेवा हुई बंद

Lucknow/Alive News : यूपी में रविवार देर रात को कृषि कानूनों और केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी की टिप्पणी का विरोध कर रहे किसानों और मंत्री के बेटे के बीच हिंसक टकराव हो गया। इस बवाल के दौरान मंत्री के बेटे आशीष मिश्र की गाड़ी से कुचलकर चार किसानों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। जानबूझकर गाड़ी चढ़ाने का आरोप लगाते हुए गुस्साए किसानों ने मंत्री के बेटे की दो गाड़ियों में तोड़फोड़ करने के साथ ही गाड़ियों में आग लगा दी। 

आलम ये रहा कि मंत्री के बेटे ने खेतों में भागकर अपनी जान बचाई, लेकिन इस दौरान किसानों ने गाड़ी चालक को बुरी तरह पीट दिया, जिससे गाड़ी चालक की मौके पर ही मौत हो गई। बवाल के बाद भाकियू नेता राकेश टिकैत के दिल्ली से कूच करने की सूचना मिलते ही किसानों ने कस्बे के इंटर कॉलेज में मृत किसानों के शव को रखकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस दौरान आसपास के जिलों से हजारों की संख्या में किसान धरनास्थल पर पहुंच गए। 

किसान नेताओं ने कहा कि मंत्री के बेटे की गिरफ्तारी होने तक वे वहीं डटे रहेंगे। शासन ने लखनऊ से पुलिस प्रशासन के आला अधिकारियों को मौके पर भेजा गया, ताकि मामले को शांत किया जा सके। लेकिन मामला शांत होने की बजाए और तूल पकड़ने लगा। जिसके बाद यूपी प्रशासन ने देर शाम जिले में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी। वहीं केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी के अनुसार हंगामे के दौरान चालक को पत्थर लगने से गाड़ी अनियंत्रित होकर किसानों पर चढ़ गई, जिससे यह हादसा हुआ। इसके बाद उन्होंने कहा कि हिंसक झड़प में भाजपा के तीन कार्यकर्ताओ समेत हमारे ड्राइवर की मौत हुई है। वहीं बेटे आशीष मिश्र का कहना है कि वह खुद गाड़ी में नहीं थे। उनके कार्यकर्ता तीन वाहनों से उप-मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए जा रहे थे। 

किसानों का आरोप है कि केंद्रीय मंत्री ने आंदोलन को लेकर गलत टिप्पणी की थी। इसी वजह से किसान उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के कार्यक्रम का विरोध करने के लिए खीरी के पास के ही कस्बे तिकुनिया में हैलीपैड के पास इकट्ठे हुए थे। विरोध की आशंका को देखते हुए उप-मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से न आकर सड़क मार्ग से खीरी पहुंचे। उन्होंने दोपहर करीब 12 बजे विकास योजनाओं का शिलान्यास किया। इसके बाद उन्हें केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी के गांव बनवीरपुर में एक दंगल का उद्घाटन करने जाना था। रास्ते में तिकुनिया में ही लखीमपुर और आसपास के जिलों के किसान विरोध करने के लिए भारी संख्या इकट्ठा हो गए।

किसानों के इकट्ठा होने के कारण उपमुख्यमंत्री का केंद्रीय मंत्री के गांव बनवीरपुर तिकुनियां मार्ग से जाने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। हालांकि अपने गांव से उप-मुख्यमंत्री को लेने जा रहे केंद्रीय मंत्री के बेटे आशीष मिश्र तिकुनियां मार्ग से ही गुजरे। दोपहर लगभग दो बजे कस्बे के विद्युत उपकेंद्र के पास इकट्ठे हुए किसानों और आशीष मिश्र के बीच झड़प हो गई। किसानों नेताओं का आरोप है कि इसी दौरान आशीष ने उनके ऊपर गाड़ी चढ़ा दी। इसमें कई किसान घायल हो गए।

अजय मिश्र टेनी के बयान ने कराया बवाल
तिकुनियां में बवाल की आग आठ दिन पहले संपूर्णानगर में आयोजित किसान गोष्ठी से सुलगनी शुरू हो गई थी। 25 सितंबर को वहां जाने के दौरान केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी को काले झंडे दिखाए गए थे। इस पर उन्होंने मंच से ही किसानों को धमकाते हुए कहा था.. सुधर जाओ वरना सुधार देंगे।