May 20, 2024

मणिपुर में दूसरे और आखिरी चरण के मतदान में हिंसा, दो लोगों की मौत, जांच में जुटी पुलिस

New Delhi/Alive News: मणिपुर चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग शुरू हो चुकी है। आज 22 सीटों पर कुल 92 उम्मीदवार चुनावी मैदान में मौजूद हैं। कुल 1247 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं और चुनाव आयोग की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दूसरे चरण के इस चुनाव में कई बड़े नेताओं की किस्मत ईवीएम में कैद होने वाली है। इसी बीच मणिपुर में चुनाव हिंसा के कारण दो लोगों की मौत हो गई।

मणिपुर में अंतिम चरण के मतदान के दौरान मतदान संबंधी हिंसा की अलग-अलग घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई। पहली घटना थौबल जिले में और दूसरी सेनापति जिले में हुई। मिली जानकारी के अनुसार, अज्ञात बदमाशों ने मणिपुर के इंफाल पश्चिम जिले के लाम्फेल इलाके में बीजेपी से निष्कासित नेता सी बिजॉय के आवास पर एक देसी बम फेंका। यह घटना विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के शुरू होने से कुछ घंटे पहले शुक्रवार रात की है।

पहले चरण में एक घायल
वहीं मणिपुर की 38 विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण के मतदान में सोमवार को हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुई थी। जानकारी के मुताबिक पुलिस अधिकारियों ने कहा कि चुराचांदपुर जिले में दो प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प में कम से कम एक व्यक्ति घायल हो गया। सिंघत में कुछ लोगों द्वारा एक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन को क्षतिग्रस्त कर दिया था, जिसे बाद में बदल दिया गया।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इंफाल पश्चिम जिले के लंगथबल निर्वाचन क्षेत्र के काकवा क्षेत्र में एक बीजेपी मतदान केंद्र को कथित रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया, जबकि केइराव सीट पर प्रतिद्वंद्वी समूह के सदस्यों द्वारा नेशनल पीपुल्स पार्टी के एक उम्मीदवार के वाहन को क्षतिग्रस्त कर दिया गया, हालांकि इस घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ था। अधिकारियों ने बताया कि फुनाल मरिंग मतदान केंद्र पर कुछ बदमाशों द्वारा फायरिंग की घटना हुई है।

आज मणिपुर के तीन बार सीएम रह चुके ओकरम इबोबी सिंह की किस्मत भी जनता द्वारा तय होने वाली है। दोनों ही नेता कांग्रेस टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। दूसरे चरण में थौबल, चंदेल, उखरूल, सेनापति, तामेंगलोंग और जिरीबाम जिलों में वोटिंग हो रही है और कुल 8.38 लाख वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। सभी पार्टी के प्रत्याशियों की बात करें तो बीजेपी ने 22, कांग्रेस ने 18, NPP के 11, नागा पीपल फ्रंट के 10 उम्मीदवार मैदान में हैं।