October 25, 2024

नगर निगम के चारकोल प्लांट के खिलाफ ग्रामीण लामबंद

नगर निगम द्वारा गांव मोटुका में लगाए जा रहे चारकोल प्लांट को लेकर शुक्रवार को ग्रामीणों ने जमकर विरो

Faridabad/Alive News: नगर निगम द्वारा गांव मोटुका में लगाए जा रहे चारकोल प्लांट को लेकर शुक्रवार को ग्रामीणों ने जमकर विरोध किया। साथ ही धरने पर बैठ गए। आरोप है उन्होंने जमीन एनटीपीसी प्लांट लगाने के लिए दी थी, लेकिन वह जमीन निगम को बेच दी गई। ग्रामीणों का कहना है कि चारकोल प्लांट लगने से गांव में कूड़ा जमा होगा और दुर्गंधमय माहौल बन जाएगा।

बंधवाड़ी में कूड़ा प्लांट बंद होने के बाद अब नगर निगम की तरफ से गांव मोटुका में चारकोल प्लांट लगाने की तैयारी की गई है। इसको लेकर नगर निगम की टीम ने शुक्रवार को जमीन की पैमाइश के लिए पहुंची। इसकी जानकारी जैसे ही ग्रामीणों को लगी। सरपंच सहित काफी संख्या में लोग मौके ओर पहुंच गए। उन्होंने निगम अधिकारियों से कहा कि प्लांट गांव में न लगाए जाए। इससे कहीं और लगाया जाए। इस पर अधिकारियों ने ग्रामीणों को समझने का प्रयास किया तो लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। लोगों ने कहा कि गांव में किसी भी कीमत पर प्लांट नहीं लगने दिया जाएगा।

गांव के सरपंच मोहन बंसल ने बताया कि उन्होंने 10 वर्ष पहले पंचायत की जमीन एनटीपीसी को प्लांट लगाने के लिए दी थी। इसकी एवज में एनटीपीसी को प्रति एकड़ 21 हजार रुपये और हर वर्ष 2100 रुपये बढ़ाकर देने थे। लेकिन एनटीपीसी ने वहां अपना प्लांट न लगा कर जमीन निगम को दे दी। नगर निगम बांधवड़ी में कूड़ा डंपिंग प्लांट बंद होने के बाद यहां प्लांट लगाने की तैयारी कर रहा है। इसलिए लोग प्रदर्शन कर रहे। प्लांट लगने से गांव की आवोहवा खराब हो जाएगी। दुर्गंध के कारण लोगों का रहना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए इस प्लांट को कहीं और लगाया जाए। इस अवसर पर पूर्व जिला पार्षद नानक चंद, पूर्व सरपंच राजवीर, गांव अरूआ के सरपंच सुभाष, गांव छायसा सरपंच राजेश सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : नगर निगम के समाधान शिविर में अधिकारियों ने 32 शिकायतों में से 6 शिकायतों का किया निपटारा

क्या कहना है अधिकारी का
चारकोल प्लांट के नोडल अधिकारी पदम भूषण का कहना है कि प्लांट लगाने को लेकर ग्रामीण विरोध कर रहें हैं इसकी वजह से प्लांट का कार्य डिलय हो रहा है। इसको लेकर हम ग्रामीणों से बातचीत कर रहें हैं और ज्लद ही कोई समाधान निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि चारकोल प्लांट 40 एकड़ में बनाया जाएगा और आसपास के कूड़े का ही निस्तारण करके चारकोल बनाया जाएगा। उसके बाद ही बता पांएगे कि कितने दिन में शुरू होकर पूरा होगा।