May 19, 2024

ग्रामीणों को धान की फसल अपनाने के लिए किया जागरूक

Faridabad/Alive News : सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार गांव मंझावली में मेरी फसल मेरा ब्यौरा, मेरा पानी मेरी विरासत, मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना सहित विभागीय योजनाओं के बारे में किसानों को अवगत करवाने और जागरूक करने के लिए एक बागवानी जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया। कैम्प में बागवानी अधिकारियों द्वारा किसानों को विभागीय योजनाओं से रूबरू करवाया गया।

बागवानी विभाग के अधिकारी डॉ.आत्म प्रकाश ने किसानों से आह्वान किया की किसान विभागीय योजनाओं को ज्यादा से ज्यादा अपनाएं जिससे किसान बागवानी फसलें लेकर अपनी आय बढ़ा सकते है। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि विभागीय योजनाओं में मेरा पानी मेरी विरासत को अपनाकर धान की फसल को छोड़ कर बागवानी की फसलें अपनाये। जिससे पानी की बचत हो सके तथा अधिक आय प्राप्त कर सकें।

मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना के अंतर्गत 21 फसलें शामिल की गई है जिसमें 14 सब्जियां टमाटर, प्याज, आलू, फूलगोभी, बंदगोभी, गाजर, मटर, मिर्च, शिमला मिर्च, भिन्डी, घीया, करेला, बैगन, मूली). 2 मसाला फसलें हल्दी, लहसुन व 5 फलदार फसलें सिट्रस, अमरूद, बेर, आम, लीची है। ओलावृष्टि, जलभराव, आगजनी आदि किसी प्राकृतिक आपदा के कारण फसल में नुकसान होने पर सब्जी में 750 रुपये प्रीमियम भरने पर किसान को 0-50 प्रतिशत नुकसान पर 15000 रुपये की धनराशि और 50-75 प्रतिशत नुकसान पर 22500 रुपये की धनराशि, 75-100 प्रतिशत नुकसान होने पर 30000 रुपये की धनराशि अनुदान राशि दी जाती है।