May 19, 2024

सभी डीडीओ कर्मचारियों का डाटा एनपीएस पोर्टल पर अपडेट करें : संजय सिंह छौंकर

Faridabad/Alive News : जिला खज़ाना अधिकारी संजय सिंह छौंकर ने बताया कि जिला खजाना कार्यालय फरीदाबाद द्वारा आज बुधवार को सेक्टर-16, राजकीय महिला महाविद्यालय के सभागार में जिला के सभी आहण एवं वितरण अधिकारी (डीडीओ) की न्यू पेंशन स्कीम के बारे में एक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। दो सत्रों में आयोजित इस प्रशिक्षण शिविर के प्रथम सत्र में जिला खजाना विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी डीडीओ व सायं सत्र में बल्लभगढ़ उप-खजाना कार्यालय के डीडीओ का प्रशिक्षण करवाया गया।

कार्यशाला में महानिदेशालय खजाना एवं लेखा विभाग हरियाणा चंडीगढ़ के एनपीएस नोडल अधिकारी रमेशचंद सैनी की अध्यक्षता में प्रोटीन ई-गवर्नमेंट टेक्नोलॉजी लिमिटेड (सीआरए-एनएसडीए) मुंबई के प्रबंधक राकेश चौहान ने कार्यशाला में मौजूद एनएसएन के प्रा राकेश सहित सभी डीडीओ को नयी पेंशन योजना के अंतर्गत सरकारी अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा योजना के अंतर्गत किए जा रहे अंशदान, रिटायरमेंट के पक्षात पेंशन निकालने की प्रक्रिया. रिटायरमेंट से पूर्व कर्मचारी की मृत्यु होने पर पेंशन निकालने के प्रावधानों सहित अन्य संबंधित विषयों बारे विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि नई पेंशन योजना के तहत यदि कोई कर्मचारी नौकरी में आने के पश्चात शादी करता है तो उसका वैवाहिक डाटा एनपीएस पोर्टल पर अपडेट अवश्य करें, ताकि रिटायरमेंट के समय नोमिनी से संबंधित परेशानी न आए। इसके साथ-साथ बैंक अकाउंट की आईएफएससी कोड सहित अन्य जानकारियां भी अपडेट रखी जाएं। कर्मचारी आवश्यकता पड़ने पर एनपीएस से अपना पैसा परे कार्यकाल के दौरान तीन बार आंशिक रूप में निकाल सकता है। कर्मचारी की मृत्यु होने की स्थिति में नॉमिनी को पेंशन का लाभ मिलेगा। इस अवसर पर (सी आर ए- एनएसडीएल) मुम्बई के प्रबंधक

राकेश चौहान ने कार्यशाला में मौजूद सभी डीडीओ को संबोधित किया। इस अवसर पे ख़ज़ाना कार्यालय से जुनियरप्रोग्रामर नवीन कुमार, सहायक वीरेंद्र कुमार, ट्रेज़री एनपीएस डीलिंग दीपक कुमार मौजूद रहे।