September 28, 2024

UP पुलिस में कांस्टेबल पर निकलेगी 52 हज़ार पदों पर भर्ती, जानिए लेटेस्ट अपडेट

UP/Alive News: यूपी पुलिस में भर्ती होने की इच्छा रखने वाले युवाओ को कांस्टेबल पद के नोटिस जल्द ही उत्तर प्रदेश भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जारी करेगा। कुछ समय पहले सूचना जारी की थी। लेकिन इसके लिए अभी प्रशासन की ओर से कोई तारीख जारी नहीं की गयी है। 15 जुलाई तक यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 52699 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। विज्ञप्ति जारी होने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि इस भर्ती के लिए 20 लाख से ज्यादा आवेदन आएंगे।

शैक्षणिक योग्यता
इस भर्ती के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास या सरकार द्वारा अनुमोदित कोई समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। यूपी पुलिस कांस्टेबल एग्जाम पैटर्न परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड/आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी विषयों पर प्रश्न पूछे जाएंगे, जो ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। लिखित परीक्षा सीसीटीवी में होगी और इसकी वीडियो कवरेज भी होगी।

वैकेंसी डिटेल
इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से 52299 पद भरे जाएंगे। इसके तहत पुलिस कॉन्सटेबल, फायरमैन आदि कई पद पर भर्ती होगी। ये भी जान लें कि इन वैकेंसी के लिए सेलेक्शन कैसे होगा। सेलेक्शन के लिए आपको लिखित परीक्षा देनी होगी। इसके बाद पीईटी और पीएसटी टेस्ट होगा। अगला राउंड डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन का होगा और अंतिम राउंड में मेडिकल एग्जामिनेशन लिया जाएगा। सभी चरण पास करने वाले कैंडिडेट्स का सेलेक्शन ही अंतिम होगा।

तैयार कर लें ये डॉक्यूमेंट
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन इस सप्ताह कभी भी जारी हो सकता है। इसलिए आपको सभी आवश्यक दस्तावेज पहले ही तैयार कर लेने चाहिए। आवेदन के समय इन्हें अपलोड करना पड़ सकता है।
-10 वीं व 12वीं की मार्कशीट व सर्टिफिकेट

  • बर्थडेट प्रूफ के तौर पर 10वीं का सर्टिफिकेट
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि ओबीसी /एसटी/एससी) से हैं तो
  • पहचान पत्र या आधार कार्ड
  • रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो स्कैन की गई
  • हस्ताक्षर की फोटो या स्कैन कॉपी