June 18, 2024

EPFO UMANG APP से जान पाएंगे कर्मचारी अपना बैलेंस, जानिए पढ़िए खबर में पूरी प्रक्रिया

New Delhi/Alive News: प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले करोड़ों लोगों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation) बेहद अहम है। EPFO इन कर्मचारियों के लिए सामाजिक सुरक्षा का सबसे महत्वपूर्ण साधन के रूप में कार्य करता है। कर्मचारियों की सैलरी से कटने वाले पीएफ की रकम को ईपीएफओ ही प्रबंधित करता है। इसके अलावा भी ईपीएफओ कर्मचारियों को बहुत- सी सर्विस और सुविधाएं प्रदान करता है। अब आप घर बैठे पासबुक भी चेक कर सकते हैं।

जानते है उमंग ऐप के बारे में बताने से पहले आपको पीएफ के बारे में बताते है
हर महीने कर्मचारी के वेतन का एक हिस्सा EPFO के रूप में जमा किया जाता है। इसके अलावा कंपनी की ओर से कर्मचारी के पीएफ खाते में हर महीने अंशदान भी किया जाता है। इस तरह धीरे-धीरे कर्मचारी के पीएफ खाते में अच्छी खासी रकम जमा हो जाती है। इस रकम पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन है। (Employees’ Provident Fund Organisation ) की ओर से ब्याज भी दिया जाता है।

ऐसे उमंग ऐप की सेवाओं का ले सकते है लाभ
-UMANG ऐप खोले और EPFO खोजे।
-अब व्यू पासबुक विकल्प पर क्लिक करे।
-इसके बाद आपको यूएन नंबर दर्ज करना होगा।
-उसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, उसे सबमिट करे।
-सदस्य आईडी चयनित और ई-पासबुक डाउनलोड करे।

इन कामों में ले सकते हैं पीएफ का पैसा
पीएफ अकाउंट की रकम को कर्मचारी इन जरूरी कामों के लिए निकाल सकते हैं। जैसे नया घर खरीदने, घर बनाने या घर की मरम्मत के लिए पीएफ से पैसे निकाल सकते हैं। इसके अलावा बच्चों की पढ़ाई के लिए भी इस रकम का इस्तेमाल किया जा सकता है। बेरोजगारी की स्थिति में भी पैसे निकाल सकते है। कोरोना महामारी के दौरान ईपीएफओ ने कोविड-एडवांस निकालने की सुविधा दी थी।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन
ऐप अपने उपयोगकर्ताओं को एक ही मंच पर विभिन्न सरकारी सेवाओं तक पहुंचने की अनुमति देता है। यह उपयोगकर्ताओं को उनकी पीएफ बैलेंस ( PF Balance ) देखने, दावे जमा करने, उनके दावों को ट्रैक करने की अनुमति देता है। जो लोग EPFO उमंग ऐप के माध्यम से सेवाओं का लाभ उठाने का इरादा रखते हैं, उन्हें पहले ऐप डाउनलोड करना चाहिए, फिर अपना फोन नंबर दर्ज करके और एक बार पंजीकरण पूरा करके शुरू करें। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation) सब्सक्राइबर इसका लाभ उठा सकतें है।