April 27, 2024

यूपी चुनाव: निर्वाचन आयोग ने कोविड प्रोटोकाल के उल्लंघन पर सपा को भेजा नोटिस

Uttar Pradesh/Alive News: चुनाव आयोग ने शनिवार को समाजवादी पार्टी को कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन के आरोप में नोटिस जारी किया है। लखनऊ कार्यालय में ‘वर्चुअल रैली के नाम पर’ जनसभा आयोजित करने के लिए यह नोटिस जारी किया गया है। शुक्रवार की घटना का जिक्र करते हुए नोटिस में कहा गया है कि इस मामले में उपलब्ध सामग्री और मौजूदा निर्देशों पर विचार करने के बाद चुनाव आयोग ने पार्टी को इस बारे में अपना रुख स्पष्ट करने का आदेश दिया है।

सपा महासचिव को भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि इस नोटिस की प्राप्ति के 24 घंटे के भीतर आपका स्पष्टीकरण आयोग के पास पहुंच जाना चाहिए। जिसमें विफल होने पर आयोग आपके ऊपर बिना किसी संदर्भ के इस मामले में उचित निर्णय लेगा। वहीं, दूसरी ओर बीते शुक्रवार को लखनऊ पुलिस ने रैली में शामिल हुए समाजवादी पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

जानकारी के मुताबिक लगभग 2,500 समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 188, 269, 270 और 341 के तहत महामारी रोग अधिनियम की संबंधित धाराओं के साथ प्राथमिकी दर्ज की गई है। बता दें कि देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच शनिवार को चुनाव आयोग ने 22 जनवरी तक मतदान वाले राज्यों में चुनावी रैलियों और रोड शो पर रोक लगा दी है।

हालांकि, चुनाव आयोग ने राजनीतिक पार्टियों को कुछ राहत दी है। अब इनडोर वाली जगहों पर अधिकतम 300 या कुल क्षमता के 50 फीसदी लोगों के साथ बैठकें आयोजित की जा सकेंगी। कोविड प्रोटोकाल का इन सभाओं के दौरान कड़ाई से पालन करना होगा। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव सात चरणों में 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच होंगे। फिलहाल महामारी को देखते हुए जनसभा और रैलियों पर रोक है।