May 5, 2024

UP बोर्ड ने रद्द नहीं किए हैं 12वीं के एग्‍जाम, आज हो सकता है फैसला

UP/Alive News : देश में कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए CBSE, ICSE समेत कई स्‍टेट बोर्ड ने भी अपनी 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी हैं. केन्‍द्र सरकार के इस फैसले के बाद से उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के इस वर्ष के छात्रों के बीच भी संशय की स्थिति बनी हुई है कि क्‍या यूपी बोर्ड 12वीं के एग्‍जाम भी कैंसिल हो सकते हैं.

छात्रों की जानकारी के लिए बता दें कि बोर्ड की तरफ से अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. यूपी के शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा ने 01 जून को कहा था कि वे प्रधानमंत्री के परीक्षा रद्द करने के फैसले से खुश हैं और अब यूपी बोर्ड भी अब जुलाई में एग्‍जाम कराने के अपने फैसले पर पुर्नविचार करेगा. ऐसा संभव है कि यूपी बोर्ड भी इंटरनल असेसमेंट के आधार पर छात्रों को प्रमोट करने का फैसला जल्‍द ले.

शिक्षामंत्री पहले बता चुके थे कि राज्‍य में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 8 हजार से अधिक एग्‍जाम सेंटर अलॉट कर लिए गए हैं जबकि क्‍वेश्‍चन पेपर की प्रिंटिंग का काम भी पूरा हो चुका है. उन्‍होंने यह भी कहा था कि महामारी की स्थिति काबू में आने के बाद जुलाई के दूसरे सप्‍ताह में 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं.

बता दें कि प्रधानमंत्री द्वारा CBSE बोर्ड परीक्षाएं स्‍थगित किए जाने के बाद से कई स्‍टेट बोर्ड भी अपने 12वीं के एग्‍जाम रद्द कर चुके हैं. मध्‍यप्रदेश, गुजरात, राजस्‍थान, गोवा, उत्‍तराखंड और हरियाणा बोर्ड ने अपने 12वीं के एग्‍जाम रद्द कर दिए हैं. यूपी बोर्ड भी एग्‍जाम रद्द करने के फैसले पर आज विचार कर सकता है. संभव है कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ आज कोई आधिकारिक घोषणा करें.