May 5, 2024

UP Board : आज जारी हो सकता है 10वीं-12वीं के छात्रों के पास होने का मूल्यांकन फॉर्मूला

UP/Alive News : कोरोना काल की वजह से रद्द हुईं यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के बाद अब छात्रों को मूल्यांकन के फॉर्मूले का इंतजार है. राज्य सरकार के शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के रद्द होने के बाद बताया था कि बोर्ड के छात्रों को अगली कक्षा में भेजने के लिए उनके मूल्यांकन का तरीका जल्द ही जारी किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक यूपी बोर्ड आज 10वीं और 12वीं क्लास के रिजल्ट के लिए मूल्यांकन मानदंड का फॉर्मूला जारी कर सकता है.

यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा के लिए 26 लाख परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. अब ये छात्र बिना परीक्षा के ही प्रमोट किए जाएंगे. इसके लिए अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया था. इस कमेटी को ये जिम्मेदारी दी गई है कि ये मूल्यांकन का फॉर्मूला तय करें. साथ ही बोर्ड के रिजल्ट को तैयार करने के लिए यूपी बोर्ड ने ईमेल के द्वारा लोगों से सुझाव भी मांगे थे. इसके लिए 10 जून तक का समय दिया गया था. छात्रों को अंक देने और उनके रिजल्ट को तैयार करने के लिए कमेटी द्वारा तैयार फॉर्मूले पर अंतिम फैसला पैनल द्वारा लिया जाना है.

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी गईं थीं. इस बाबत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के मंत्रियों के साथ बैठकर फैसला लिया था. इसके बाद मुख्यमंत्री ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी. मुख्यमंत्री ने परीक्षा रद्द करते हुए कहा था, ‘कोविड-19 महामारी की वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है. प्रधानमंत्री की प्रेरणा से यूपी बोर्ड ने निर्णय लिया है कि वर्तमान शैक्षिक सत्र में माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा.’

इससे पहले प्रदेश सरकार ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा भी निरस्त कर दी थी और बताया था कि हाई स्कूल के 30 लाख परीक्षार्थियों को 11वीं कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.