April 28, 2024

UP BEd : जारी होने जा रहा है काउंसलिंग शेड्यूल, यहां कर पाएंगे चेक

UP/Alive News : उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा, UP JEE BEd 2021 के रिजल्‍ट 27 अगस्त को जारी कर दिए गए थे. परीक्षा का आयोजन लखनऊ यूनिवर्सिटी ने किया है और इसमें शामिल हुए उम्‍मीदवारों का रिजल्‍ट यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर जारी कर दिया गया है. परीक्षा में क्‍वॉलिफाई हुए उम्‍मीदवारों के लिए अब काउंसलिंग राउंड का आयोजन किया जाना है.

काउंसलिंग शेड्यूल लखनऊ यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर जारी किया जाएगा. उम्‍मीदवारों को पहले काउंसलिंग के लिए रजिस्‍ट्रेशन करना होगा. इसके बाद अपने रिजल्‍ट के आधार पर उम्‍मीदवार काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किए जाएंगे. यूनिवर्सिटी अगले सप्‍ताह तक काउंसलिंग शुरू करने की घोषणा कर सकती है. इसमें शामिल होने के लिए उम्‍मीदवार अभी अपना स्‍कोरकार्ड वेबसाइट से डाउनलोड कर लें.

परीक्षा अगस्‍त महीने में राज्य के 75 जिलों में आयोजित की गई थी. परीक्षा के लिए कुल 5,91,305 उम्मीदवारों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया था. उम्‍मीदवारों के रिजल्‍ट के आधार पर उन्‍हें संस्‍थान अलॉट किए जाएंगे. संभव है कि पहली काउंसलिंग अगले सप्‍ताह से शुरू कर दी जाए. इसकी पूरी जानकारी केवल यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी की जाएगी. उम्‍मीदवारों को अपने जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स के साथ रिजल्‍ट का प्रिंट आउट लेकर काउंसलिंग के लिए उपस्थित होना जरूरी होगा.