March 29, 2024

ई-श्रम पोर्टल के संबंध में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को किया जागरूक

Palwal/Alive News: सहायक श्रम आयुक्त दीप्ति मेहरा ने ई-श्रम पोर्टल के संबंध में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि ई-श्रम कार्ड के लिए राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर-14434 शुरू किया गया है, जिस पर संपर्क करके आने वाली समस्याओ का समाधान किया जा सकता है। अनाज मंडी पलवल व रेलवे स्टेशन, लेबर चौक व बस स्टैंड आदि विभिन्न स्थानों पर असंगठित क्षेत्र के मजदूरों में जागरूकता उत्पन्न की।

उन्होंने कहा कि देश के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ई-श्रम पोर्टल की शुरूआत की है, जिसमें देश के हर मजदूर का रिकॉर्ड रखा जाएगा। इससे प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, पेंशन योजना, एन.पी.एस. ट्रेडर्स योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, सेल्फ एम्पलोयमेन्ट स्कीम फोर रिहाबीलीटेशन ऑफ मेनुअल स्केवेंजर्स (संसोधित) के तहत सभी श्रमिक कवर होंगे और मुश्किल वक्त में श्रमिकों को योजनाओं का लाभ मिलेगा।

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने से श्रमिक का दो लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी किया जाएगा, जिसका एक साल का प्रीमियम सरकार प्रदान करेगी।जागरूकता अभियान के दौरान श्रम निरीक्षक सुनील राठी ने कहा कि कॉमन सर्विस सेन्टर या स्वयं के मोबाइल फोन से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद एक कार्ड प्रदान किया जाएगा, जिस पर एक यू.एन. नंबर दर्ज होगा। यह यू.एन. नंबर काफी महत्वपूर्ण होता है, जिस पर मजदूर के परिवार की जानकारी भी दर्ज होती है।

इसके अंतर्गत श्रमिक द्वारा कॉमन सर्विस सेन्टर संचालक को अपना आधार नंबर देकर अपना फ्री रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। अगर आधार से बैंक अकाउंट जुड़ा हुआ है, तो बैंक अकाउंट का विवरण देने की आवश्यकता नही है। अगर कोई श्रमिक स्वयं अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहता है, तो वह विभागीय पोर्टल www.eshram.gov.in के जरिए अपना पंजीकरण कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि जिला के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल शुरू किया गया है। यह श्रम पोर्टल उन श्रमिको का डाटाबेस या रिकॉर्ड रखने के लिए बहुत ही उपयोगी होगा, जिनके लिए सरकार सहायता पहुंचाने के लिए योजनाएं बनाती है।