April 28, 2024

यूनिवर्सल अस्पताल नीमका जेल में सिखाएगा लाईफ सेविंग का गुर

Faridabad/Alive News: फरीदाबाद बाई-पास रोड़ बदरपुर स्तिथत, यूनिवर्सल अस्पताल बेसिक लाईफ सेविंग एवं फर्स्ट एड ट्रेनिंग के द्वारा लोगो को उनके सेहत के प्रति जागरूक करने के लिए दिनांक 12 जुलाई 2016 को एक प्रशिक्षण नीमका जेल, फरीदाबाद में आयोजित करेगा। इसके अंतर्गत किसी भी प्राकृतिक या शारीरिक आपदा , एक्सीडेन्ट एवं सर्पदशं से निपटाने की ट्रेनिंग दी जाती है। इसके साथ ही अस्पताल जेल कर्मियों को भी विस्तार से समझाएगा कि यदि मरीज की हृदय गति रूक गयी है तो किस प्रकार मरीज को पुनर्जीवित करने की कोशिश की जानी चाहिए । यूनिवर्सल अस्पताल में हृदय से सम्बन्धित सभी बीमारियों के ईलाज की सुविधा उपलब्ध है।

जन-जागरूकता के लिए मीडिया से जानकारी साझा करते हुए हृदय रोग विशेषज्ञ, डॉ. शैलेष जैन ने बताया कि कई बार देखने मे आया है कि किसी व्यक्ति की अचानक हृदय गति रूक जाती है या उसे सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही तो ऐसी स्थिति में मरीज को कई तरीकों से कृत्रिम रूप से सांस देकर बचाया जा सकता है ।

उन्होंने आगे कहा कि इस प्रकार की घटना जेलकर्मी या जेल में सजा काट रहे कैदियों के साथ भी हो सकती है । इसलिए यूनिवर्सल अस्पताल जेल कर्मियों व आमजन को ऐसी स्थिति से निपटने के लिए लाईफ सेविंग ट्रेनिंग देने का बीड़ा उठाया है । जिसमे किसी भी व्यक्ति की हृदय गति रूकने या सांस लेने में कठिनाई आने पर कृत्रिम सांस देकर बचाया जा सकता है ।
डॉ. जैन ने कहा कि इस प्रकार का प्रशिक्षण पहले भी फायर बिग्रेड कर्मचारी, ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी आदि को दे चुके है।