April 25, 2024

केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज का किया निरीक्षण

Faridabad/Alive News: श्रम एवं रोजगार तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने आज अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस के उपलक्ष्य पर ईएसआईसी का दौरा किया। यहां ईंट भट्टों में कार्यरत महिला श्रमिकों एवं अन्य श्रमिकों के लिए स्वास्थ एवं पोषण जांच शिविर का आयोजन किया गया था। मुलाकात के दौरान उन्होंने श्रमिक महिलाओं को एनीमिया बीमारी के बारे में जागरूक किया तथा नियमित स्वास्थ्य जांच एवं पोषण युक्त आहार की आवश्यकता पर बल दिया।

मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों से संवाद के दौरान उन्होंने अस्पताल द्वारा कोविड-19 के दौरान किये गए कार्यों की सराहना की। दौरे के क्रम में श्रम एवं रोज़गार मंत्री नियोक्ताओं, एम्प्लायर एसोसिएशन तथा ट्रेड यूनियन के लोगों से भी मिले तथा उनको आश्वस्त किया कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय उनके लिए फैसिलिटेटर के रूप में कार्य कर रहा है। बातचीत के दौरान श्रम एवं रोजगार मंत्री ने अधिकारियों को श्रमिकों के हित को ध्यान में रख कर काम करने का निर्देश दिया।

इस दौरान कृष्ण पाल गुर्जर, विद्युत राज्य मंत्री तथा भारी उद्योग राज्य मंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना के बारे में महिला श्रमिकों को जानकारी दी। सचिव, श्रम व रोजगार चलाये जा रहे पाइलट प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर सुनील बर्थवाल, सचिव, श्रम और रोजगार, भारत सरकार, सीमा त्रिखा, विधायक बडखल, मुखमीत एस. भाटिया, महानिदेशक, ई. एस. आई. सी. गोपाल शर्मा एवं अन्य गणमान्य भी इस दौरे में साथ रहे।