May 12, 2024

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिए आदेश, एक ही रंग में रंगी दिखेगी दिल्ली पुलिस

New Delhi/Alive News: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आदेश के बाद दिल्ली पुलिस जल्द ही एक ही रंग से पहचानी जाएगी। दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने रंग व डिजाइन सुनिश्चित करने के लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी बनाई है। कमेटी में सभी पुलिस उपायुक्त व विशेष पुलिस आयुक्त स्तर के अधिकारी शामिल हैं। रंग सुनिश्चित होने के करीब एक माह बाद पुलिस वाहनों, थाना, पुलिस चौकी व अन्य यूनिट की इमारतों और बैरिकेड का रंग एक जैसा होगा। इससे आम लोग आसानी से पुलिस थानों व वाहनों की पहचान कर सकेंगे।

मिली जानकारी के अनुसार गृहमंत्री अमित शाह हाल ही में पुलिस मुख्यालय पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने आदेश दिया था कि सभी पुलिस भवनों, चौकियों और चल संपत्तियों का मानकीकरण कर एकरूपता प्रदान करनी चाहिए। थानों के रंग, बोर्ड, गाड़ी, मोटरसाइकिल, थानों की खाली जगह का उपयोग इत्यादि में एकरूपता होनी चाहिए। इस उद्देश्य के लिए युवा पुलिस उपायुक्त पुलिस अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जानी चाहिए। 

केंद्रीय गृहमंत्री के इस आदेश के बाद दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने एक कमेटी बनाकर दिल्ली पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड को बीपीआरएंडडी के साथ मिलकर एक्शन प्लान तैयार करने को कहा है। 

पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस अधिकारियों की कमेटी थीम, रंग व पैटर्न के डिजाइन की रूपरेखा तैयार करेगी। आम लोगों के सहूलियत के लिए पुलिस स्टेशन, पोस्ट, बूथ, वाहन, इमारत व बैरिकेड को एक अलग शक्ल दी जाएगी। इससे पुलिस व आम नागरिकों के बीच नजदीकी बढ़ेगी। लोगों को रंग से पता लग जाएगा कि यह पुलिस थाना है।