September 29, 2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिले में करवाए अनेक जगह कार्यक्रम – डीसी

Faridabad/Alive News: डीसी विक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आज गुरुवार को हरियाणा उदय/ आऊट रिच अभियान के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिये किसानों के लिए 14वीं किस्त की लगभग 16819 किसानों के खाते मे 3,36,38,000/- रूपये की धनराशि स्थानान्तरण के तहत आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली के जरिये जारी की गई है। इसके संबंध में जिला मे कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। जिसमें किसानों द्वारा प्रधानमंत्री सीधे लोगों से बात की गई।

किसान एवं कल्याण विभाग की उपनिदेशक डॉक्टर अनिल सहरावत ने बताया कि जिला में किसान समृद्धि केंद्रों पर इस प्रकार के आयोजन किए गए। जिनमें आईएफएफसीओ सेंटर व पीएसीएस एवं उन्नतिशील एवं आधुनिक सेंटरों में किसानों ने भाग लिया। कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करने को लेकर उपनिदेशक कार्यालय में कर्मचारियों व अधिकारियों की बैठक में जिम्मेदारियां लगाई गई थी।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की डाक्टर संगीता ने बताया कि अनुमानित 16819 के खातों में 3,36,38,000/- रूपये की धनराशि स्थानान्तरण किये गये हैं। वहीं विभिन्न केंद्रों पर किसान एवं कृषि से जुड़े अन्य लोगों ,दुकानदारों की भागीदारी सुनिश्चित की गई।

उन्होंने बताया कि आज गुरूवार के कार्यक्रम में सरकार द्वारा किसानों के कल्याण और उसकी आमदनी बढ़ाने के लिए चलाई जा रही स्कीम के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि कार्यक्रमों में मेरी फसल मेरा ब्यौरा, जल शक्ति अभियान, मेरा पानी मेरी विरासत, धान की सीधी बिजाई, हर खेत स्वस्थ खेत और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी गई।

डॉक्टर संगीता ने बताया कि सभी कार्यक्रमों में विभाग द्वारा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण के सहायता केंद्र भी स्थापित किए गए और पंजीकरण किए गए ताकि शत प्रतिशत पंजीकरण किया जा सके।