April 26, 2024

कोविड-19 के तहत उपायुक्त ने निजी अस्पताल संचालकों के साथ की बैठक, दिए दिशा निर्देश

Palwal/Alive News : उपायुक्त कृष्ण कुमार की अध्यक्षता में वैश्विक महामारी कोविड-19 की तीसरी लहर के तहत मंगलवार को लघु सचिवालय के कांफ्रेस हॉल में जिले के निजी अस्पतालों के चिकित्सकों के साथ एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्यत: जिन प्राईवेट अस्पतालों में कोविड के ज्यादातार मरीज भर्ती होते रहे हैं, उन अस्पतालों में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता, वैंटीलेटर्स, स्वास्थ्यकर्मियों को बूस्टर डोज लगवाने, ऑक्सीजन बैड व इन सभी की मॉनिटरिंग केे बारे में सभी संबंधित अस्पतालों के प्रबंधकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

उपायुक्त ने कहा कि कोविड रोधी वैक्सीनेशन की तीसरी डोज जो हैल्थकेयर वर्कस को लगनी है के तीन दिन के अंदर लक्ष्य को प्राप्त करना सुनिश्चित करें। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा सभी सरकारी व निजी अस्पतालों के स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण करना सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने संबंधित अस्पताल के प्रबंधकों को निर्देश दिए कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता के लिए ऑक्सीजन बनाने वाली मशीन तुरंत स्थापित करें। अभी तक पलवल के सचिन व एपेक्स अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की मशीन लगाई गई है। उन्होंने गुरूनानक व सत्य सांई संजीवनी अस्पताल को आगामी 10 दिनों के अंदर ऑक्सीजन बनाने वाली मशीन स्थापित करवाने के निर्देश दिए। इसके अलावा कोविड-19 के संबंध मेें विभिन्न बिन्दुओं जैसे-क्लीनिकल एस्टेबलिशमेंट एक्ट के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।

सिविल सर्जन डा. ब्रह्मïदीप ने बताया कि ऑक्सीजन बैड व वैंटीलेटर की उपलब्धता की नियमित रूप से निगरानी सुनिश्चित करने के लिए डा. अक्षय जैन को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया गया है, जो निजी अस्पतालों के साथ आपसी समन्वय के साथ ऑक्सीजन बैड की उपलब्धता व उनकी पूर्ण रूप से निगरानी सुनिश्चित करेंगे। बैठक में सिविल सर्जन ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम इंडियन मेडिकल एसोसिऐशन टीम के साथ मिलकर सभी सरकारी व निजी स्वास्थ्यकर्मियों को बूस्टर डोज लगाई जानी है।

बैठक में इंडियन मेडिकल एसोसिऐशन के अध्यक्ष डा. अनिल मलिक, एपेक्स अस्पताल के डा. अभिषेक, सचिन अस्पताल के डा. सचिन गुप्ता, गुरूनानक अस्पताल से डा. अनूप सिंह, गैलेक्सी अस्पताल से डा. नदीम मौजूद रहे।