May 20, 2024

फरीदाबाद में संगीतमय बांसुरी कार्यक्रम ने भक्तों को मंत्रमुग्ध कर दिया

Faridabad/Alive News: सेक्टर 37 के इस्कॉन मंदिर का शांत वातावरण बांसुरी की मनमोहक धुनों से भर गया, जब तीन प्रतिष्ठित कलाकार एक मंत्रमुग्ध संगीत समारोह के लिए मंच पर आए। 500 से अधिक समर्पित भक्तगण मन को झकझोर देने वाली धुनों और आध्यात्मिक माहौल में डूबने के लिए एकत्र हुए।

शाम के प्रदर्शन का नेतृत्व डॉ. भद्र रूपा दास ने किया, जो एक बहुमुखी प्रतिभा के धनी, संगीत और आध्यात्मिकता की दुनिया की एक प्रतिष्ठित हस्ती हैं।  यूके, यूएसए, जापान, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया सहित विभिन्न देशों के राष्ट्रीय बांसुरी संघ द्वारा दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली बांसुरीवादक के रूप में प्रशंसित डॉ. भद्र रूपा दास ने बांसुरी की अपनी अद्वितीय महारत से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।  न्यूयॉर्क और जिनेवा (स्विट्जरलैंड) के मुख्यालय में ‘कीर्तन’ में संयुक्त राष्ट्र के राजदूत के रूप में उनका योगदान, साथ ही जिनेवा विश्वविद्यालय में शैक्षिक विज्ञान में प्रोफेसर के रूप में उनकी भूमिका, संगीत और शिक्षा दोनों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। सोनी म्यूजिक रिकॉर्डिंग कलाकार, डॉ. भद्र रूपा दास को आधिकारिक तौर पर प्रतिष्ठित इस्कॉन यूरोपीय उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जिससे इस क्षेत्र में एक प्रसिद्ध व्यक्ति के रूप में उनकी स्थिति और मजबूत हो गई है।

डॉ. भद्र रूपा दास के साथ दो अन्य प्रतिष्ठित कलाकार भी शामिल हुए, जिनमें से प्रत्येक मंच पर अपनी अनूठी प्रतिभा और भक्ति लेकर आए। भक्तियोग में एक दशक से अधिक समर्पित अभ्यास के साथ, नदिया मणि देवी दासी ने कई कीर्तन और हरिनाम संकीर्तन का नेतृत्व किया है, जो पूरे रूस और भारत में प्रेम और आध्यात्मिकता का संदेश फैला रही हैं।  उनकी भावपूर्ण प्रस्तुतियों ने शाम की संगीत यात्रा में और गहराई जोड़ दी, जिसने उपस्थित सभी लोगों के दिलों को छू लिया।

इसके अतिरिक्त, इस्कॉन समुदाय के एक प्रतिष्ठित व्यक्ति, महामहिम महात्मा दास प्रभुजी ने अपनी संगीतमय प्रस्तुतियों के माध्यम से अपने गहन ज्ञान और भक्ति को साझा किया। इस्कॉन के भीतर पांच दशकों से अधिक की यात्रा के साथ, महात्मा दास प्रभुजी ने मंदिर अध्यक्ष, पुस्तक वितरक, संकीर्तन नेता और कॉलेज प्रचारक सहित विभिन्न भूमिकाओं में काम किया है। भक्ति पर उनके रिकॉर्ड किए गए संगीत और ज्ञानवर्धक सेमिनारों ने व्यापक प्रशंसा अर्जित की है, जिससे वे दुनिया भर में भक्तों के बीच एक प्रिय व्यक्ति बन गए हैं।
मंदिर के अध्यक्ष गोपीश्वर दास ने कहा, “हम नियमित रूप से इस तरह के विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन और संचालन करते हैं, सेमिनार करते हैं और त्यौहार मनाते हैं ताकि किसी तरह लोग आएं और भगवान के सर्वोच्च व्यक्तित्व कृष्ण के संपर्क में आ सकें और इस तरह अपने जीवन को खुशहाल और सफल बना सकें।

कॉन्सर्ट ने उपस्थित लोगों के लिए एक आध्यात्मिक मरुधयान के रूप में कार्य किया, जो उनके विश्वास के साथ गहराई से जुड़ने और संगीत की पारलौकिक शक्ति का अनुभव करने का अवसर प्रदान करता है।  जैसे ही बांसुरी की धुन मंदिर के हाल में गूंजी, सभी के मन प्रसन्नता की लहर व आत्माओं को दिव्य कंपन में सांत्वना मिली।