May 14, 2024

आज जारी होगा यूजीसी-नेट परीक्षा परिणाम, उम्मीदवार ऐसे देख सकते है रिजल्ट

New Delhi/ Alive News: यूजीसी-नेट परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी करने के बाद राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) शनिवार पांच नवंबर को अपना परिणाम घोषित करेगी। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार अपना परिणाम एनटीए की वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in या ntaresults.nic.in पर देख सकते हैं। यह जानकारी यूजीसी नेट के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने दी है।

बता दें, कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने गुरुवार को उम्मीदवारों के लिए उत्तर पुस्तिकाएं जारी की। इस साल परीक्षा चार चरणों में आयोजित की गई थी। पहला चरण 9 जुलाई से 12 जुलाई तक आयोजित की गई थी।

दूसरा चरण 20 सितंबर को शुरू हुआ और 23 सितंबर को समाप्त हुआ। तीसरा चरण 29 सितंबर से 4 अक्तूबर के बीच आयोजित किया गया था। वहीं, अंतिम चरण की परीक्षा 8 अक्तूबर से 14 अक्तूबर के बीच हुई थी। बता दें कि हर साल लाखों छात्र, जो अपनी पीएचडी जारी रखने की इच्छा रखते हैं या प्रोफेसर के रूप में पढ़ाना शुरू करते हैं, परीक्षा में शामिल होते हैं। यूजीसी नेट ‘सहायक प्रोफेसर’ और ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर’ के लिए भारतीयों की मूल पात्रता निर्धारित करता है। छात्र भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पदों के लिए आवेदन कर सकते है।