May 4, 2024

फरीदाबाद विधानसभा के सेक्टर में बरसात से होने वाले जलभराव को रोकने के लिए दो अधिकारियों ने ली जिम्मेदारी

Faridabad/Alive News : इन दिनों मानसून के आने से पहले नगर निगम शहर के सभी नालो की सफाई को लेकर अधिक ऐक्टिव दिखाई दे रहा है। इस संदर्भ में 16 जून को निगमायुक्त गरिमा मित्तल की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में एमसीएफ के एसई अधिकारी ओमवीर ने बताया कि राजीव चौक से लेकर बाईपास को जाने वाली सड़क (अंबेडकर रोड) के किनारे एमसीएफ़ कर्मचारियों द्वारा नालों की सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू किया हुआ है। जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

बैठक में निगमायुक्त को एफएससीएल विभाग के डीजीएम अधिकारी अरविंद ने बताया कि एलएनटी कंस्ट्रक्शन द्वारा स्मार्ट सिटी में होने वाला आरएचएस ड्रेन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। अधिकारी ने ड्रेन का निर्माण कार्य बहुत जल्द जून माह के अंत तक पूरा होने की संभावना जताई है। बैठक में निगम के एसई ने बताया कि निगम द्वारा सूचना निस्तारण का कार्य भी जारी है जो जून माह के अंत तक पूरा होगा।

बैठक में निगमायुक्त ने एक्शन, जेई सहित अन्य अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं कि बारिश से पहले सेक्टर 13, 14, 15, 15ए, 16, 16ए, 17, 18, 19 और पुराने फरीदाबाद शहर में जल निकासी की सही व्यवस्था सुनिश्चित करें, ताकि शहर में बरसात के दौरान जलभराव की स्थिति ना बने और वर्षा जल निकासी सही तरीके से हो सके।

निगम के सुपरिटेंडेंट इंजिनीयर ओमवीर ने उपरोक्त सभी क्षेत्रों में बारिश के बाद जलभराव न होने का आश्वासन निगमायुक्त को लिखित में दिया है। और उन्होंने यह भी सुनिश्चित किया है कि अंबेडकर रोड के निचले इलाकों में जहां बारिश के दौरान जलभराव अधिक होता है वह अब नहीं होगा। इस पर एसएससीआई एमसीएफ और डीजीएम एफ एससीएल ने सूचित किया कि इस वर्ष कहीं पर भी बारिश के पानी का जलभराव शहर में नहीं होगा और यह भी बताया कि सामान्य वर्षा के मामले में पानी की निकासी 12 से 18 घंटे में हो जाएगा। लेकिन भारी बारिश की स्थिति में जल निकासी का समय बढ़ सकता है।