April 23, 2024

दंबगों से परेशान होकर गांव छोडने को मजबूर हुआ दलित परिवार

Palwal/Alive News : दंबगों के भय से एक दलित परिवार ने गांव से पलायन कर सकता है। यह बात हथीन मार्केट कमेटी में अभिलेखक के पद पर कार्यरत और पीड़ित व्यक्ति जगदीश ने मानवाधिकार आयोग को भेजी शिकायत में कहा है। शिकायत के आधार पर पुलिस ने एससी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। वहीं इस मामले पर 24 सितंबर को होने वाली ग्रीवेंस कमेटी की बैठक में भी सुनवाई होगी।

डीएसपी यशपाल खटाना ने बताया कि चान्दहट गांव निवासी जगदीश ने एसपी पलवल, मानवाधिकार आयोग, डीजीपी हरियाणा और सीएम को भेजी शिकायत में कहा है कि दंबगों की वजह से वह और उसका परिवार गांव छोड़ने के लिए मजबूर हैं। दंबग व अवारा किस्म के व्यक्ति आए दिन उसके व परिवार के लोगों के साथ मारपीट करते हैं और पुलिस कार्रवाई नहीं करती। लगातार तीन वर्षो से दंबग परेशान कर रहे हैं और मारपीट करते चले आ रहे हैं। पहली बार 27 नवबंर 2018 को ड्यूटी पर जाते समय गांव के ही 8-9 व्यक्तियों ने मारपीट की, लेकिन पुलिस ने एक व्यक्ति को ही गिरफ्तार किया और सभी के नाम निकाल दिए।

इसी प्रकार बीती 29 मई को एक व्यक्ति ने मारपीट की लेकिन पुलिस ने कार्रवाई नहीं की। बीती 8 जून को नरेश ने मारपीट कर जाति सूचक शब्दों से अपमानित किया लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। पुलिस आरोपियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की जगह खानापूर्ति कर छोड देती है, जिसके कारण आरोपी आए दिन मारपीट करते हैं। पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर नरेश के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि आरोपी को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।