April 26, 2024

पौधा लगाओ, वृक्ष बचाओ अभियान के तहत किया पौधारोपण

Palwal/Alive News : इनरव्हील क्लब की ओर से पर्यावरण संरक्षण को लेकर चलाए जा रहे पौधा लगाओ, वृक्ष बचाओ अभियान के तहत सोमवार को टंकेश्वर महादेव मंदिर के प्रांगण में पौधारोपण किया गया। पौधारोपण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संस्था के ट्रस्टी कंवर संजय सिंह राणा व सुषमा राणा ने पौधारोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्लब की प्रधान कुसुम गौर की देखरेख में संपन्न हुआ। क्लब की प्रधान कुसुम गौर ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों को सफल बनाना हरेक व्यक्ति का दायित्व बनता है।

ऐसे कार्यक्रम से समाज के लोगों को प्रेरणा लेनी चाहिए। इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष कुसुम गौर के नेतृत्व में महिलाओं ने इसके अलावा दर्जनों स्थानों पर पौधारोपण किया। इस दौरान महिलाओं ने अपने हाथों से रुद्राक्ष, बेल पत्थर, अमरूद, आंवला, शम्मी, अशोक, गुलमोहर, बरगद, पीपल व शीशम समेत दर्जनों पौधा लगाए। साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए धरती को हरा-भरा बनाने का संकल्प लिया। क्लब अध्यक्ष कुसुम गौर ने कहा कि जंगलो की अवैध कटाई से वृक्षों की संख्या कम होते जा रही है। आमजनों को स्वच्छ हवा व ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पा रहा है।

खेतीबारी पर भी बुरा असर पड़ रहा है। दिन-प्रतिदिन पेयजल संकट गहराता जा रहा है। इन समस्याओं से निपटने के लिए हरेक लोगों को आगे आना होगा। अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो मानव जीवन पर बुरा असर पड़ेगा। इस अवसर पर मुख्य रुप से क्लब की प्रधान कुसुम गौर, सुषमा राणा, सीमा गर्ग, पूजा गुप्ता, पारूल गुप्ता, प्रीति गर्ग, अनिता गर्ग, कंचन तायल, नीरू चावला, सरिता गर्ग व श्याम सुंदरी सहित अन्य महिलाओं ने भी पौधारोपण किया।