May 3, 2024

लोकल ट्रेन में सफर करना हुआ आसान, ऐप डाउनलोड करें और जानें ट्रेन की लाइव लोकेशन

New Delhi/Alive News: मुंबई में अब लोकल ट्रेन की यात्रा और आसान हो गई है। एक्सप्रेस ट्रेन की तरह मुंबई लोकल ट्रेन में भी आप लाइव लोकेशन की सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। सेंट्रल रेलवे मुंबई की लोकल ट्रेन में भी यह सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है। सेंट्रल रेलवे ने बुधवार, 13 जुलाई 2022 से यात्री एप नामक इस एप की शुरुआत की है, जिससे आप मुंबई लोकल ट्रेन की सभी लाइनों की जानकारी ले सकते हैं। ट्रेन की लाइव लोकेशन का फायदा उठा सकते हैं। सेंट्रल रेलवे की तरफ से जारी किया गया यह यात्री एप पहला ऑफिशियल एप है।

सेंट्रल रेलवे के जीएम अनिल कुमार के मुताबिक मानसून के दिनों में ट्रेनों की लाइव लोकेशन या फिर उनके कैंसिल होने या फिर बारिश की वजह से ट्रेनों के रुक जाने की वजह से यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अगर उनके स्मार्टफोन में ये एप है तो वे ट्रेन की सारी जानकारी एप के जरिए ले सकते हैं। जैसे- ट्रेन कैंसिल हुई या फिर देरी से चल रही है या फिर उस ट्रेन का किराया क्या है, ये सारी जानकारियां है इस यात्री एप से मिल जाएंगी।

मुंबई के सीएसटी से स्टेशन पर आज लोकल ट्रेन की लाइव लोकेशन वाले इस यात्री एप का शुभारंभ किया गया, जो भविष्य में लोकल ट्रेन में चलने वाले यात्रियों की यात्रा को और सरल बना देगा। मध्य रेलवे के महाप्रबंधक, अनिल कुमार लाहोटी और शलभ गोयल ने इस एप की विधिवत शुरुआत की और बताया कि करते हुए सेंट्रल रेलवे के यात्री अब यात्री एप के जरिए लोकल ट्रेनों की लाइव लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं।