May 9, 2024

ट्रैफिक नियमो की अनदेखी दुर्घटनाओ का कारण : हनीफ कुरैशी

Faridabad/Alive News : पुलिस आयुक्त हनीफ कुरैशी ने Action Construction Equipment Ltd द्वारा ACE Emergency Response Service के अर्न्तगत चलाई जा रही Ambulance की संख्या को बढाते हुऐ Action Construction Equipment Ltd. के चैयरमैन विजय ACE Emergency Response Service मुख्य कार्यकारी अधिकारी कर्नल संजय वर्मा की मौजूदगी में एक नई Ambulance को रिबन काटकर हरी झण्डी दिखा रवाना किया। इस मौके पर पुलिस विभाग की तरफ विक्रम कपूर पुलिस उपायुक्त मुख्यालय, पूरणचंद पंवार, पुलिस उपाुयक्त यातायात, जितेश मल्होत्रा सहायक पुलिस आयुक्त मुख्यालय व समस्त स्टॉफ कार्यालय पुलिस आयुक्त, मौजूद रहे और Action Construction Equipment Ltd. की तरफ से विजय अग्रवाल चेयरमैन, सौरव अग्रवाल कार्यकारी अधिकारी Action Construction Equipment Ltd. व ACE Emergency Response Service के मुख्य संचालक कर्नल संजय वर्मा मौजूद थे।

पुलिस आयुक्त ने कहा कि दुर्घटना में पीड़ित/घायल के लिए सबसे महम्पूर्ण समय दुर्घटना के बाद का होता है। अगर उस समय उसके पास सही समय पर Ambulance पहुंच जाये तो उसकी जान बच सकती है। आयुक्त ने सडक दुर्घटना के आकडों को बताते हुये कहा कि तेज रफ्तार व यातायात के नियमों का पालन न करने के कारण ही ज्यादातर सडक दुर्घटनाऐं होती है और पुलिस ने यातायात के नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करते हुये 4000 ड्राईविंग लाईसैंस रद् किये है और उन्हें यातायात के नियमों बारे जागरूक किया है। ताकि लोग यातायात के नियमों का पालन करे और सडक दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। पुलिस आयुक्त ने  ACE. Mobile Cranes द्वारा चलाई जा रही ACE Emergency Response Service  को बहुत अच्छा कार्य बतायें हुये। कर्नल संजय वर्मा व उनकी टीम के इस कार्य की सराहना करते हुये उन्हे बधाई देते हुऐ उन्का धन्यवाद किया और कहा कि आप लोग इसी तरह लोगो की जान बचायें और कहा कि पुलिस उपायुक्त यातायात से बात करकें इन एम्बुलैंसों के लिए जगह निश्चित की जायेगी।

इस मौका पर पूरणचंद पंवार पुलिस उपायुक्त, यातायात ने कहा कि पूरे फरीदाबाद में 11 ब्लाक स्पॉट ऐसे है जिनमें पीछले साल 66 सडक दुर्घटनाये हुई थी। जिनमें से 7 स्पॉट एन.एच.2 पर व 4 स्पॉट आऊटर बाई पास पर है। लेकिन इस वर्ष ट्रैफिक पुलिस के प्रयास से इन स्पॉटों पर केवल 45 सडक दुर्घटनाऐ हुई। जिनमें से 25 दुर्घटनाओं में मौत हुई व 20 दुघटनाओं में घायल हुये। इस समस्या से निपटने के लिए दो दिन पहले पुलिस उपायुक्त, यातायात ने आर.टी.ओ., एम.सी.एफ., पी.डब्लयु.डी., हुड्डा, व एन.एच.ए.आई. के अधिकारीयों को बुलाकर उपरोक्त 11 ब्लाक स्पॉट का दौरा कर उन जगहों पर दुर्घटना होने के कारण का पता कर दुर्घटनाओं को रोकने बारे चिार विर्मश किया।

इस अवसर पर विजय अग्रवाल चैयरमैन Action Construction Equipment Ltd. Mobile Cranes ने बतलाया कि पलवल जिला में आठ व फरीदाबाद जिले में तीन Ambulance पहले से चल रही थी और एक Ambulance आज फरीदाबाद के लिए चलाई जा रही है। उपरोक्त सर्विस के अर्न्तगत अब तक बीस हजार जान बचाई जा चुकी है। 100 बच्चों ने उपरोक्त एम्बुलैसों में जन्म लिया है। यह सेवा निशुल्क है। इसके लिए कभी भी किसी भी Emergency में टोल फ्री न0 1800-1800-009 पर कॉल करें और इस सुविधा का लाभ उठाये।

इस मौका पर कर्नल संजय वर्मा मुख्य कार्यकारी अधिकारी ACE Emergency Response Service ने कहा कि उपरोक्त सर्विस के अर्न्गत चलाई जा रही एम्बुलैंस सेवा निशुल्क है। किसी भी पीडित द्वारा टोल फ्री न0 1800-1800-009 पर कॉल करने पर उसकी कॉल को पहली की रिंग पर प्राप्त किया जाता है अगर किसी से मिस कॉल लग जाती है तो उसके पास भी वापिस फोन करके पूछा जाता है कि आपको कोई परेशानी है या आपसे गलती से नम्बर लग गया है। इस सेवा के अर्न्तगत एम्बुलैंस शहरी क्षेत्र में लगभग 7/10 मिन्ट में व ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 15/20 मिन्ट में पीडित के पास पहुंच जाती है। ACE Emergency Response Service के अर्न्तगत चलाई जा रही एम्बुलैंस हर तरह की आधुनिक मशीनों से लैस है व प्रत्येक एम्बुलैंस में डाक्टर व स्टाफ मौजूद रहते है। जो पीड़ित/घायल को प्रथम उपचार देकर अस्पताल तक पहुचाते है।