May 5, 2024

ट्रैफिक पुलिस का “सड़क सुरक्षा” अभियान सड़क पर ही तोड़ रहा है दम

कहीं आपके जीवन पर ‘शॉर्टकट’ पड़ ना जाए भारी!
Poonam Chauhan/Alive News
Faridabad:
ट्रैफिक पुलिस का “सड़क सुरक्षा” जागरुकता अभियान सड़क पर ही दम तोड़ रहा है। पुलिस भले ही लोगों को यातायात के नियमों के प्रति कितना ही जागरूक कर ले, लेकिन जिले में लोग यातायात के नियमों को ठेंगा दिखाने से बाज नहीं आ रहे हैं। चाहे वो नेशनल हाईवे हो या फिर शहर की सड़क, हर जगह दुपहिया- तिपहिया वाहन चालक अपनी और दूसरे की जान की प्रवाह किए बिना रोंग साइड, अवैध कट से वाहन निकलते दिखाई देंगे। नेशनल हाईवे और शहर की सड़क में बने अवैध कट की वजह से आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है, लेकिन प्रशासन कोई ठोस कदम उठाने की बजाए अपनी कमियां छुपाने में लगा है।

आपको बता दें कि  नेशनल हाईवे पर अवैध कट के कारण फरीदाबाद में अक्सर हादसे होते रहते हैं और जान जाती रहती है। निर्माणधीन दिल्ली-बड़ोदरा- मुंबई एक्सप्रेस-वे पर बदरपुर बॉर्डर से लेकर केल गांव तक बाईपास रोड पर जगह-जगह अवैध कट बने हुए हैं, लेकिन नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से इन कटों की और ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

बाईपास पर बने अवैध कट
हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने वर्षों पहले राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों के बढ़ते दबाव के चलते सेक्टर-37 से कैल गांव सेक्टर-59 तक 26 किलोमीटर बायपास रोड तैयार किया था। इसे बनाने में करीब 125 करोड रुपए की लागत लगी। 26 किलोमीटर की परिधि में करीब 40 कट होंगे। सेक्टर-28 व 29 के चौक से खेड़ी पुल चौकी तक कई कट है जबकि दोनों के बीच की दूरी 1 किलोमीटर भी नहीं है इससे सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि 26 किलोमीटर में कितने कट बने होंगे।

अवैध कटों के चलते वाहन चालक तोड़ रहे हैं नियम
राष्ट्रीय राजमार्ग समेत शहर की अन्य सड़कों पर अवैध कट बने हुए हैं। जहां से वाहन चालक अपनी मनमर्जी वाहनों को क्रॉस कर उल्टी दिशा में दौड़ाते रहते हैं। हार्डवेयर-सोहना मार्ग पर सड़क के बीच अवैध कटों की भरमार है। इससे आए दिन सड़क हादसे भी होते रहते हैं। नगर निगम की ओर से इन अवैध कटों को रोकने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

अव्यवस्था का आलम
बाईपास रोड पर जगह-जगह दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस का लिंक रोड का काम चल रहा है, इस वजह से कट ठीक नहीं हो पाए जिसके कारण लोगों में आवागमन करने में अव्यवस्था बनी हुई है।

नहीं मिल रही सुविधा
सरकार द्वारा 125 करोड रुपए खर्च करने के बावजूद भी लोगों को बेहतर सफर का आनंद नहीं मिल रहा। कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप से बनाए गए कट से लोगों को वाहन चलाने में दिक्कतें आ रही हैं।

क्या कहती है पुलिस
ट्रैफिक पुलिस को पहले से ही निर्देश है कि अवैध कट, रोंग साइड वाहन चलाने वाले लोगों पर कंट्रोल रखे। साथ ही ऑटो यूनियन और पानी सप्लायरों को भी जाम की स्थिति पैदा ना करने को कहा गया है। अवैध कट का इस्तेमाल करने वालों का चालान किया जाएगा। ऑटो और रिक्शा चालकों को साफ़ तौर पर निर्देश हैं कि वो लोग सवारी स्टैंड से ही लें। ये लोग चालान कटने के कुछ दिन ही नियमों की पालना करते है और फिर अपनी मनमानी करने लगते है। ट्रैफिक पुलिस यातायात के नियमों का उलंघन करने वालों से सख्ती से निपट रही है।
– सूबे सिंह, प्रवक्ता फरीदाबाद पुलिस।