May 19, 2024

शिक्षा मंत्रालय द्वारा टॉयकैथॉन का आयोजन, विजेता टीमों को किया गया पुरस्कृत

Faridabad/Alive News: मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज को पांच अन्य मंत्रालयों के समन्वय में शिक्षा मंत्रालय के शिक्षा नवाचार सेल और एआईसीटीई द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित टॉयकैथॉन 2022 के भौतिक संस्करण की मेजबानी के लिए नोडल केंद्र के रूप में चुना गया था। 24 मई को एआईसीटीई और एमआईसी के अधिकारियों द्वारा एआईसीटीई मुख्यालय से पांच नोडल केंद्रों को दिए गए उद्घाटन भाषण के साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

उद्घाटन में प्रो. अनिल सहस्रबुद्धे (अध्यक्ष एआईसीटीई), प्रो. एम.पी. पूनिया, प्रो राजीव कुमार, डॉ अभय जेरे और डॉ मोहित उपस्थित रहे। टॉयकैथॉन स्थानीय सामग्रियों का उपयोग करके नए और अभिनव खिलौनों की अवधारणा पर ध्यान केंद्रित करता है जो भारतीय और वैश्विक दोनों बाजारों के लिए असाधारण उच्च गुणवत्ता के साथ-साथ किफायती, सुरक्षित, और पर्यावरण अनुकूल हैं।

टॉयकैथॉन में एआईसीटीई, एमआईसी और मानव रचना के वरिष्ठ अधिकारियों ने छात्रों के साथ बातचीत करने और उन्हें अपने खिलौने के आईडिया को कार्यशील प्रोटोटाइप में बदलने के संभव प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया।पूरे भारत से 34 टीमें थीं जिनमें से सात टीमों ने अपने अभिनव विचार, भारतीय विरासत का प्रतिनिधित्व और तकनीकी प्रगति के साथ शुरुआत के लिए जीत हासिल की।

मानव रचना ने चार टीमों को उनकी रचनात्मकता के लिए प्रशंसा पुरस्कार भी दिए।तमिलनाडु, हरियाणा, पंजाब, ओडिशा और केरल सहित विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित टीम- तत्व, टॉयकून, टॉयस्कोप, स्टिकथी, नॉलेज हब, स्पेल विजार्ड, अनटोल्ड स्टोरीज, सभी विजेता बनकर उभरे। सात टीमों ने सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट के साथ 25-25 हजार रुपये जीते।