December 4, 2021

कल कार्तिक पूर्णिमा को लगेगा सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण, जानें भारत में कहां-कहां दिखाई देगा

19 नवंबर 2021 को कार्तिक पूर्णिमा है और इसी दिन साल 2021 का आखिरी चंद्रग्रहण भी लगेगा। यह एक आंशिक चंद्रग्रहण होगा। जिसे भारत में उपच्छाया चंद्र ग्रहण का नाम दिया जा रहा है।

                                                                 
खगोल वैज्ञानिकों के अनुसार भारत में यह चंद्र ग्रहण सिर्फ पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में ही देखा जा सकेगा। खास तौर पर अरुणाचल प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में। इसके अलावा अगर दुनिया की बात करें तो यह चंद्र ग्रहण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, पूर्वी एशिया और प्रशांत क्षेत्रों में देखा जा सकेगा।

बता दें, कि यह साल का आखिरी चंद्र ग्रहण होने के साथ एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण भी होगा। वैज्ञानिकों के अनुसार उपच्छाया चंद्र ग्रहण में चांद पर एक मटमैले रंग की परस सी चढ़ी हुई दिखाई देगी। इस ग्रहण के बाद चंद्र ग्रहण 8 दिसंबर 2022 को देखने को मिलेगा। 

भारत में यह चंद्र ग्रहण उपच्छाया होने के कारण इसका सूतक काल मान्य नहीं रहेगा। ज्योतिष और धार्मिक नजरिए से उपच्छाया चंद्र ग्रहण को ग्रहण नहीं माना जाता है। इसी कारण से इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा। सूतक काल मान्य न होने कारण किसी भी तरह की पाबंदी नहीं रहेगी।

Related articles

जानें प्रथम पूज्य गणेश चतुर्थी की मान्यता और व्रत पूजन विधि

गणों के अधिपति गणेशजी प्रथम पूज्य हैं। सर्वप्रथम उन्हीं की पूजा की जाती है, उनके बाद अन्य देवताओं की पूजा की जाती है। किसी भी कर्मकांड में श्रीगणेश की पूजा-आराधना सबसे पहले की जाती है क्योंकि गणेशजी विघ्नहर्ता हैं और आने वाले सभी विघ्नों को दूर कर देते हैं। श्रीगणेश लोक मंगल के देवता हैं, […]

गणेश चतुर्थी पर जानें व्रत का महत्व और पूजा विधि

हिंदू धर्म में गणेश पूजा का विशेष महत्व है। गणेश पूजा गणेश चतुर्थी को की जाती है। हिंदी पंचांग के अनुसार गणेश चतुर्थी का पर्व हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस बार यह गणेश चतुर्थी 10 सितंबर को पड़ रही है। इस दिन गणेश पूजा के […]